July 13, 2024 5:17 am

Army Day 2024: ‘हमें गर्व है हमारे सेना और सुरक्षा बलों पर’……… आर्मी दे के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया यह संदेश

आज 15 जनवरी को मकर संक्रांति के त्यौहार के साथ लोग आर्मी दे यानि की सेना दिवस भी मना रहे हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने में भारतीय थल सेना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. आधुनिक हथियारों और प्रौद्योगिकी के साथ यह एक विश्वस्तरीय सेना है. इसलिए हर साल 15 जनवरी को पुरे भारत देशभर में धूमधाम से सेना दिवस मनाया जाता है.

यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इसी दिन साल 1949 में पहली बार फील्ड मार्शल केएम करियप्पा को भारतीय सेना की कमान दी गई थी. बता दें कि भारतीय सेना के प्रमुख बने करियप्पा ने फांसिस बुचर से कमांडर इन चीफ का पदभार लिया. करियप्पा से पूर्व फ्रांसिस ही कमांडर इन चीफ थे.

देखें ट्वीट:

इस बीच सेना दिवस के शुभ अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी है. पीएम ने एक्स पर लिखा,”सेना दिवस पर, हम अपने सेना कर्मियों के असाधारण साहस, अटूट प्रतिबद्धता और बलिदान का सम्मान करते हैं. हमारे राष्ट्र की रक्षा और हमारी संप्रभुता को कायम रखने में उनका अथक समर्पण उनकी बहादुरी का प्रमाण है। वे शक्ति और लचीलेपन के स्तंभ हैं.

इसे भी पढ़ें:  Ramcharitmanas: अब ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे गीता प्रेस की 'श्रीरामचरितमानस'......... जानें प्रक्रिया

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!