ANTIBIOTICS: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक जरूरी जानकारी की साझा- दवा की पैकेजिंग पर लाल रेखा का क्या मतलब है? यहां जाने सही तथ्य

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एंटीबायोटिक्स दवाओं को लेकर एक जरूरी जानकारी साझा की है. मंत्रालय ने सोशल साइट X के जरिए बताया कि आप एंटीबायोटिक प्रतिरोध को रोक सकते हैं! इसके लिए आपको दवाओं की पैकेजिंग पर छपी लाल रेखा को देखना होगा. लाल रेखा का मतलब है कि डॉक्टर की सलाह के बिना दवा का सेवन नहीं किया जाना चाहिए.

कुछ पैकेजिंग में, एक लाल बॉक्स भी यही जानकारी देता है. इसके अलावा, डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा का पूरा कोर्स पूरा करने की सलाह दी जाती है.

दवा की पैकेजिंग पर लाल रेखा का क्या मतलब?

इस सुविधा से दवा की खुराक, एलर्जी से बचाव, भंडारण की स्थिति और एक्सपायरी डेट को आसानी से समझा जा सकता है. इसलिए दवा खरीदने से पहले हमेशा लाल रेखा को जरूर देखें. इसके बाद डॉक्टरी परामर्श के साथ दवा का सेवन करें. क्योंकि कभी-कभी मानवीय भूल के घातक परिणाम हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:  IPL POINTS TABLE 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूरू ने जीता अपना पहला मैच, पॉइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स टॉप पर बरकरार; जानें अन्य टीमों का हाल

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!