Indian Navy Recruitment 2023: इंडियन नेवी में अप्रेन्टिस के 275 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तिथि है आज ………जल्द करें आवेदन

सेना में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है।भारतीय नौसेना ने विशाखापट्‌टनम नौसेना डॉकयार्ड में अपरेंटिस भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत 275 पद भरे जाएंगे।इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।पंजीकरण करने की आखिरी तारीख आज 1 जनवरी, 2024 है। इसके बाद आवेदन का मौका नहीं दिया जाएगा।

जानिए पदों का विवरण

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, 275 में से 143 पद अनारक्षित हैं।अनुसूचित जाति (SC) के लिए 39, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 19 और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 74 पद आरक्षित हैं।इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक के 36 पद भरे जाएंगे। फिटर और शीट मेटल वर्कर के 33-33 पदों पर नियुक्ति होगी।कारपेंटर के 27 पद, डीजल मैकेनिक के 23, इलेक्ट्रीशियन के 21, पेंटर के 16, वेल्डर के 15 और मैकेनिस्ट के 12 पद भरे जाएंगे।

कौन कर सकता है आवेदन?

मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में ITI डिप्लोमा प्राप्त युवा आवेदन कर सकते हैं।10वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और ITI डिप्लोमा में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।न्यूनतम 18 साल के युवा पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।जो उम्मीदवार संबंधित ट्रेड में पहले से ट्रेनिंग कर चुके हैं, वे आवेदन के पात्र नहीं हैं। उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में अन्य जानकारी देख सकते हैं।

क्या है चयन प्रक्रिया?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।लिखित परीक्षा 28 फरवरी, 2024 को होगी, जिसमें गणित, विज्ञान और सामान्य ज्ञान से 50 वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे।इसमें पास उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। दोनों चरणों में प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम चयन सूची जारी होगी।चयनित उम्मीदवारों को पहले साल 7,700 रुपये और दूसरे साल 8,050 रुपये प्रतिमाह भुगतान दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  MPPSC 2024: मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा एवं वन सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन कर दिया गया जारी.............इस डेट से शुरू होंगे आवेदन

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।सभी दिशा-निर्देश पढ़ने के बाद आवेदन फॉर्म खोलें। इसमें मांगी गई शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें।आवेदन के लिए 10वीं की अंकसूची, ITI प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन प्रति होना अनिवार्य है।खास बात ये है कि इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!