SBI CLERK RECRUITMENT:  एसबीआई में क्लर्क के 8283 पदों पर आवेदन का आज आखिरी दिन………..इस लिंक से अभी कर दें आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने क्लर्क भर्ती, 2023 की अधिसूचना जारी कर दी है। लंबे समय से युवा इसका इंतजार कर रहे थे।इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में जूनियर एसोसिएट के 8,000 से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है ।इस सरकारी नौकरी के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 17 नवंबर से आवेदन कर रहे हैं।पंजीकरण करने की आखिरी तारीख आज 10 दिसंबर है।

जानिए पदों का विवरण

इस भर्ती अभियान के तहत कुल 8,283 पद भरे जाएंगे। इनमें से 3,515 पद सामान्य वर्ग के लिए हैं।अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए 1,284 पद, अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए 748, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 1,919 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 817 पद आरक्षित हैं।उम्मीदवारों को गुजरात, पंजाब, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, मेघालय, बिहार, झारखंड, राजस्थान जैसे राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर नियुक्ति मिलेगी।

कौन कर सकता है आवेदन?

आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री या समकक्ष होना अनिवार्य है। एकीकृत दोहरी डिग्री प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं।आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 28 साल है। आयु की गणना 1 अप्रैल, 2023 के अनुसार की जाएगी।SC/ST वर्ग को आयु सीमा में 5 साल, OBC वर्ग को 3 साल, दिव्यांग उम्मीदवारों को जाति वर्ग के अनुसार 10 से 15 साल की छूट मिलेगी।

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।प्रारंभिक परीक्षा 100 अंक की होगी, जिसमें अंग्रेजी से 30, गणित और रीजनिंग से 35-35 प्रश्न पूछे जाएंगे।मुख्य परीक्षा 200 अंक की होगी, जिसमें अंग्रेजी से 40, सामान्य जागरूकता, गणित और रीजनिंग से 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे।प्रारंभिक परीक्षा जनवरी, 2024 में और मुख्य परीक्षा फरवरी, 2024 में आयोजित होगी। चयनित उम्मीदवारों का बेसिक-वेतन 19,900 रुपये प्रतिमाह होगा।

इसे भी पढ़ें:  RAVIVAR DAAN: रविवार के दिन इन चीजों के दान से बढ़ता है मान-सम्मान ......... प्रसन्न होते हैं सूर्य देव

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद पंजीकरण विवरण दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज जैसे पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर, शैक्षिक अंकसूची, पहचानपत्र की स्कैन प्रति अपलोड करें। इसके बाद शुल्क का भुगतान करें।सामान्य वर्ग, OBC और EWS उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। SC/ST और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!