Railway Bharti 2023: अप्रेंटिस के 3000 से ज्यादा पदों पर आज से आवेदन शुरू………..ITI डिप्लोमा पास फौरन करें अप्लाई

उत्तर रेलवे की भर्ती सेल ने अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 3,081 पद भरे जाएंगे।भारतीय रेलवे की इस भर्ती के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।पंजीकरण करने के लिए 11 जनवरी, 2024 तक का समय दिया गया है।आइए आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड और चयन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में ITI डिप्लोमा प्राप्त उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल है। आयु की गणना 11 जनवरी, 2024 के अनुसार की जाएगी।अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

क्या है चयन प्रक्रिया?

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा। उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी।मेरिट सूची 10वीं और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई जाएगी। अगर 2 उम्मीदवारों को समान अंक मिलते हैं तो ज्यादा आयु वाले उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।इसके बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। चयनित युवाओं को सरकारी नियमानुसार भुगतान दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होमपेज पर ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन’ लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज कर पंजीकरण करें और आवेदन फॉर्म भरें।इसमें सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारियों के साथ शैक्षिक अंकसूची, जाति प्रमाणपत्र, हस्ताक्षर जैसे दस्तावेज अपलोड करें।आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। SC, ST, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

इसे भी पढ़ें:  CBSE DATE SHEET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की डेटशीट किया जारी...........जानें कब-कौन सी होगी परीक्षा

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!