NICL VACANCY 2024: नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी…………..आवेदन 22 जनवरी तक कर सकेंगे

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NICL) ने शुक्रवार को (29 दिसंबर) प्रशासनिक अधिकारी पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना देख सकते हैं।इस भर्ती अभियान के तहत सामान्यज्ञ (जनरलिस्ट) और विशेषज्ञ (स्पेशलिस्ट) प्रशासनिक अधिकारी के रिक्त पद भरे जाएंगे।इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 जनवरी, 2024 से शुरू होगी। उम्मीदवार 22 जनवरी, 2024 तक पंजीकरण और शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

कितने पद भरे जाएंगे?

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, कुल 274 पद भरे जाएंगे। इनमें से 132 पद जनरलिस्ट और 142 पद स्पेशलिस्ट के लिए हैं।जनरलिस्ट के 68 पद अनारक्षित हैं। अनुसूचित जाति (SC) के लिए 18 और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 7 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 24 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 13 पद आरक्षित हैं।स्पेशलिस्ट के 57 पद अनारक्षित हैं। SC वर्ग को 26 और ST वर्ग को 12 पदों पर आरक्षण मिलेगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है। कानूनी विशेषज्ञ अधिकारी पद के लिए कानून विषय में स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री होना अनिवार्य है।फाइनेंस अधिकारी पद के लिए चार्टर्ट अकाउंटेंट या BCom/MCom पास होना जरूरी है। ऑटोमोबाइल और इंन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी अधिकारी के लिए संबंधित स्ट्रीम में BTech/MTech होना अनिवार्य है।इसी तरह हिंदी राजभाषा अधिकारी के लिए हिंदी या अंग्रेजी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री होना जरूरी है।उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में अन्य पदों के लिए विस्तृत योग्यता मानदंड देख सकते हैं।

क्या है आयु योग्यता?

आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 30 साल है। आयु की गणना 1 दिसंबर, 2023 के अनुसार की जाएगी। SC/ST वर्ग को आयु सीमा में 5 साल, OBC वर्ग को 3 साल और दिव्यांग वर्ग को 10 साल की छूट मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: श्री विष्णु देव साय मंत्रिमंडल में विभागों का हुआ बंटवारा...........जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा। राजभाषा अधिकारी के लिए केवल 1 चरणीय परीक्षा होगी।प्रारंभिक परीक्षा में अंग्रेजी, रीजनिंग और गणित से 100 सवाल पूछे जाएंगे। जिन्हें हल करने के लिए 60 मिनट का समय मिलेगा।मुख्य परीक्षा में रीजनिंग, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता, सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर पर नकारात्मक अंकन का भी प्रावधान है।चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह लगभग 85,000 रुपये वेतन मिलेगा।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर एप्लाई ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें।अगर आप नए आवेदक हैं तो सभी जरूरी जानकारियों के साथ पंजीकरण करें। इसके बाद आवेदन पत्र खोलें, इसमें शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारियां सावधानी के साथ दर्ज करें।इसके बाद पहचान पत्र, हस्ताक्षर, फोटो, शैक्षिक अंकसूची, जाति प्रमाणपत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करें।आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 1,000 रुपये शुल्क जमा करना होगा। SC/ST/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!