Military Nursing Service 2024: भारतीय सेना ने सैन्य नर्सिंग सेवा भर्ती परीक्षा के लिए जारी की अधिसूचना………जानिये कौन कर सकता है आवेदन?………और कैसे होगा चयन

भारतीय सेना ने सैन्य नर्सिंग सेवा भर्ती परीक्षा, 2024 के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान के तहत स्टाफ नर्स के लगभग 200 रिक्त पदों को भरा जाएगा।इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 26 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा।आइए आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड के बारे में जानते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

इस भर्ती के लिए केवल महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकती हैं। पंजीकरण के लिए MSc नर्सिंग/BSc नर्सिंग या पोस्ट बेसिक BSc नर्सिंग की डिग्री होना जरूरी है।इसके साथ ही राज्य नर्सिंग काउंसिल से पंजीकृत नर्स और पंजीकृत मिडवाइफ होना भी आवश्यक है।आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 35 साल है। आयु की गणना 26 दिसंबर, 2023 के अनुसार की जाएगी।आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

कैसे होगा चयन?

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा।परीक्षा 14 जनवरी, 2024 को सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित होगी। इसके लिए प्रवेश पत्र जनवरी के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे।परीक्षा में अंग्रेजी, नर्सिंग और सामान्य बुद्धिमत्ता से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे।परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। चयनित उम्मीदवारों को 56,100 से 1,77,500 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक कर सभी दिशा-निर्देश पढ़ें।नए आवेदक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करें और आवेदन पत्र में मांगी गई शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें।इसके बाद शैक्षिक अंक तालिका, पहचान पत्र, जाति प्रमाणपत्र, तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन प्रति जैसे दस्तावेज अपलोड करें।आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 900 रुपये शुल्क भुगतान करना होगा।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 08 दिसंबर 2023 का पंचांग.......इस मासिक शिवरात्रि पर बन रहे हैं ये 3 संयोग.........प्राप्त होगा अक्षय फल..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

उम्मीदवार रखें इन बातों का ध्यान

उम्मीदवार ध्यान रखें कि 1 से ज्यादा आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ज्यादा बार आवेदन पत्र भेजने से पंजीकरण निरस्त हो सकता है।आवेदन भरते समय उम्मीदवार को 1 सक्रिय ईमेडी आईडी और 2 सक्रिय संपर्क नंबर प्रदान करने होंगे।आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की गलती होने पर उम्मीदवार 27 से 28 दिसंबर तक संशोधन कर सकेंगे।ऑनलाइन आवेदन में समस्या आने पर उम्मीदवार 011-40759000/011-69227700 या ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!