JOB 2024: ये राज्य सरकार डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को देगी नौकरी……….. मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अगले डेढ़ साल में हम 10 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे. हम 10 लाख से ज्यादा नौकरियां देंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रोजगार देने का अपना वादा पूरा करेगी. अब तक हमारी सरकार 3.63 लाख सरकारी नौकरियां दे चुकी है. शेष पांच लाख से अधिक नौकरियां एक – डेढ़ साल में देने का लक्ष्य है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को बीपीएससी द्वारा दूसरे चरण में अनुशंसित शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में यह बात कही. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अब तक पांच लाख नौकरियां दे चुकी है. जल्द ही पांच लाख और लोगों को रोजगार दिया जायेगा. इससे पहले उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिये.

नियुक्तियों में 51 फीसदी महिलाएं होने की खुशी है मुझे : सीएम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे खुशी है कि राज्य में कुल 96, 823 नियुक्ति पत्र बांट दिए गए हैं. विभाग में कुछ और नियुक्तियां रह गयी हैं. वह भी जल्द ही कराई जायेंगी. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राज्य की शैक्षणिक गुणवत्ता में और सुधार होगा. अच्छी पढ़ाई होगी. मुझे खुशी इस बात की है कि इन नियुक्तियों में 51 फीसदी महिलाएं और 49 फीसदी नियुक्तियां पुरुषों की हैं. हमने महिलाओं को प्रोत्साहित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

जल्द ही नियोजित शिक्षक किए जाएंगे सरकारी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य के तीन लाख 68 हजार नियोजित शिक्षकों को सरकारी शिक्षक बनाया जाएगा. इसके लिए तीन परीक्षाएं जल्दी ही आयोजित की जाएंगी. इस दिशा में काम चल रहा है. एक तरह से यह सामान्य परीक्षा होगी. इससे पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत नहीं आयेगी.

इसे भी पढ़ें:  Ram Bhajan: कश्मीर की मुस्लिम छात्रा बतूल ज़हरा ने पहाड़ी भाषा में गाया राम भजन.......... देखें VIDEO

7530 करोड़ रुपये इन्फ्रास्ट्रक्चर पर किए जाएंगे खर्च

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि स्कूलों में आधारभूत संरचना में सुधार के लिए 7,530 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसमें नए भवनों के निर्माण के लिए 2,768 करोड़ और 3,830 रुपये अतिरिक्त वर्ग कक्ष बनाने के लिए दिए जा रहे हैं.

उन्होंने वित्त मंत्री से कहा कि इस मामले में वह विभागीय तौर पर सकारात्मक कदम उठाएं. मुख्यमंत्री ने कहा कि टोला सेवक या तालीमी मरकज को भी सरकारी नौकरी दे दी गयी है. उन्हें भी स्कूल में पढ़ाने जाना चाहिए. जिससे स्कूलों में पढ़ाई को और ताकत मिलेगी.

70 दिन में दो लाख से अधिक नौकरी देने का बनाया विश्व रिकार्ड- तेजस्वी

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है कि 70 दिनों में दो लाख से अधिक नौकरी देकर बिहार ने विश्व रिकार्ड बनाया है. सीएम नीतीश कुमार ने अपना वादा पूरा किया है. आज ऐतिहासिक दिन है.

उन्होंने नव नियुक्त शिक्षकों से अपील की कि वह बच्चों को ऐसा पढ़ायें कि वह बिहार को आगे बढ़ाएं. तेजस्वी ने जोर देकर कहा कि हमारी सरकार लोगों के बीच कलम बांट रही है. वहीं देश में कुछ ऐसी भी सरकारें हैं जो तलवार बांट रही हैं. हमारी सरकार का रवैया पूरी तरह सकारात्मक है.

पढ़ने-खेलने पर भी बिहार में मिलेगी नौकरी : तेजस्वी

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी ने कहा कि हम जो कहते हैं, वह करते हैं. नौकरी और रोजगार देने का वादा पूरा करने में हम लगे हुए हैं. उन्होंने नीतीश कुमार के नेतृतव वाली बिहार मॉडल का जिक्र करते हुए कहा कि हम पढ़ोगे और खेलेगो तो भी नौकरी मिलेगी. हम लोगों ने हाल ही में 75 से अधिक आवेदन करने वाले खिलाड़ियों को नौकरी दी है. कहा कि हमारे सारे कमिटमेंट बिहार के हित में है.

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: पीएम जनमन योजना - 148 करोड़ की लागत से 189.43 किमी सड़कों का होगा निर्माण....... पहाड़ी कोरवा बसाहटें सीधे जुड़ेंगी मुख्य सड़कों से, पीवीटीजी समुदायों तक आसानी से पहुंचेंगी सुलभ आवागमन की सुविधाएं

96 हजार 823 शिक्षकों को दिया गया नियुक्ति पत्र

बता दें कि शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में पटना के गांधी मैदान और 24 जिला मुख्यालयों पर आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोहों में कुल 96 हजार 823 तदर्थ नियुक्ति पत्र बांटे गये. अकेले गांधी मैदान में 26935 अध्यापकों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके कैबिनेट सहयोगियों मसलन उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजयेंद्र यादव और शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने औपचारिक तौर पर बीपीएससी की तरफ से अनुशंसित विद्यालय अध्यापकों को नियुक्ति पत्र बांटे.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!