IT Jobs 2024: अच्छी खबर- अगले 6 महीनों में 40000 से अधिक फ्रेशर्स को नौकरी देंगी भारतीय आईटी कंपनियां

टीमलीज एडटेक की करियर आउटलुक रिपोर्ट 2024 के अनुसार, प्रमुख आईटी दिग्गज अगले छह महीनों में 40,000 से अधिक फ्रेशर्स को नियुक्त करने की योजना बना रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि हायरिंग का इरादा अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ रहा है, निर्माण क्षेत्र में 15-30% अधिक स्नातकों को नियुक्त करने की संभावना है.

तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हायरिंग

भर्ती फर्म टीमलीज डिजिटल के एक विश्लेषण में पाया गया कि आईटी उद्योग की वृद्धि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग की बढ़ती वैश्विक मांग से प्रेरित है. टीमलीज एडटेक के सीओओ जयदीप केवलरमणि ने कहा, “जेनेरेटिव एआई ऑटोमेशन के साथ वर्कफ़्लो को बदलने के लिए तैयार होने के लिए, फ्रेशर्स को एआई सिस्टम के साथ प्रभावी ढंग से सहयोग करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है.”

हालांकि, आईटी क्षेत्र में फ्रेशर्स के लिए हायरिंग का इरादा 2023 में समान अवधि में 49% की तुलना में H1 2024 में घटकर 42% हो गया है. उल्लेखनीय रूप से, प्रवेश-स्तर के पेशेवरों के लिए हायरिंग का इरादा चालू छमाही (जनवरी-जून 2024) के लिए मामूली रूप से बढ़कर 68% हो गया है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 62% था.

शीर्ष उद्योग जो फ्रेशर्स को काम पर रखेंगे

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि शीर्ष तीन उद्योग जो चालू कैलेंडर वर्ष की पहली छमाही में फ्रेशर्स को काम पर रखने की संभावना रखते हैं, वे हैं ई-कॉमर्स और टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स (55%), इंजीनियरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर (53%), और दूरसंचार (50%). रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विनिर्माण कंपनियां इस साल जनवरी और जून के बीच 15-30% अधिक स्नातकों को नियुक्त कर सकती हैं. इसके अलावा, आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाओं में निर्माण फर्मों द्वारा किए गए बहु-करोड़ निवेश फ्रेशर्स के लिए पर्याप्त अवसर उत्पन्न करने के लिए तैयार हैं.

इसे भी पढ़ें:  ECONOMIC RECESSION: जापान के बाद अब आर्थिक मंदी की चपेट में ब्रिटेन.......... GDP में आई भारी गिरावट

अन्य क्षेत्रों में हायरिंग का रुझान

फ्रेशर्स के लिए हायरिंग सेंटीमेंट आउटलुक खुदरा क्षेत्र में 46%, हेल्थकेयर में 44% और लॉजिस्टिक्स में 32% है. ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में, H1 2024 में फ्रेशर्स की हायरिंग का इरादा 19% है, जबकि जुलाई और दिसंबर 2023 के बीच 15% था. मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में फ्रेशर्स की हायरिंग का इरादा 18%, कंसल्टिंग में 10% और मार्केटिंग और विज्ञापन में 6% धीमा रह सकता है.

टीमलीज विश्लेषण के अनुसार, चालू कैलेंडर वर्ष की पहली छमाही में विभिन्न उद्योगों में फ्रेशर्स के लिए मांग वाली प्रमुख नौकरी भूमिकाएं केमिकल इंजीनियर, लीगल एसोसिएट, आर्किटेक्ट, ग्राफिक डिजाइनर, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, फाइनेंशियल एनालिस्ट, क्लिनिकल डेटा एनालिस्ट, जूनियर प्रोडक्ट एनालिस्ट, क्लाउड सपोर्ट इंजीनियर, डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव, सॉफ्टवेयर

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!