IOCL RECRUITMENT: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में 1603 पदों पर वैकेंसी……..आवेदन शुरू ……….ऐसे करें आवेदन

सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 1,603 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शनिवार (16 दिसंबर) से शुरू कर दी गई है।इस भर्ती अभियान के तहत टेक्नीशियन और ट्रेड अपरेंटिस के रिक्त पद भरे जाएंगे।इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 5 जनवरी, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।आइए आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड और चयन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

जानिए पदों का विवरण

इस भर्ती अभियन के तहत केमिकल प्लांट ऑपरेटर, फिटर, बॉयलर, टेक्नीशियन, इलेक्ट्रिशियन, असिस्टेंट, अकाउंटेंट, डेटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों पर भर्ती की जाएगी।इस भर्ती में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आरक्षण दिया जाएगा।सबसे ज्यादा पद 256 पद उत्तर प्रदेश में भरे जाएंगे। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 189, दिल्ली में 138, हरियाणा में 82 पद भरे जाएंगे।

कौन कर सकता है आवेदन?

सभी पदों पर आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता मानदंड अलग-अलग हैं। इलेक्ट्रिशियन पदों के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा होना अनिवार्य है।अकाउंटेंट पद के लिए BCom और असिस्टेंट पद के लिए BA/BSc/BCom पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा में 24 साल है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में विस्तृत योग्यता मानदंड देख सकते हैं।

क्या है चयन प्रक्रिया? 

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, जो ट्रेड, रीजनिंग, गणित, अंग्रेजी से संबंधित होंगे।इसमें पास उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा, इसके बाद अंतिम चयन सूची जारी होगी।चयनित उम्मीदवारों को 1 साल के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान उन्हें सरकारी नियमानुसार वेतन का भुगतान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: कलेक्टर ने ठंड से बचाव के लिए अलाव जलाने के दिए निर्देश...........जिले में विभिन्न स्थलों पर की जा रही अलाव की व्यवस्था

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद अपना पंजीकरण करें। आवेदन पत्र में मांगी गई सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारियां सावधानी के साथ दर्ज करें।आवेदन के लिए 10वीं और अन्य शैक्षिक अंकतालिका, जाति प्रमाणपत्र, दिव्यांगता प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, हस्ताक्षर और फोटोग्राफ की स्कैन प्रति होना आवश्यक है।उम्मीदवार ध्यान रखें कि 5 जनवरी को शाम 5 बजे पंजीकरण विंडो बंद हो जाएगी।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!