ACIO RECRUITMENT: इंटेलिजेंस ब्यूरो ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस अधिकारी के कई पदों पर निकाली भर्ती…….. आवेदन प्रक्रिया आज से हो गई शुरू

गृह मंत्रालय के इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका है।इंटेलिजेंस ब्यूरो ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस अधिकारी (ACIO) के कई पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज (23 दिसंबर) से शुरू हो गई है।इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 12 जनवरी, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।आइए आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड और चयन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

कितने पद भरे जाएंगे?

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, ACIO ग्रेड 2/टेक के कुल 226 रिक्त पद भरे जाने हैं।इनमें से 79 पद कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी संकाय के लिए और 147 पद इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार संकाय के लिए हैं।93 पद अनारक्षित हैं, जबकि अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए 29 और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए 9 पद आरक्षित हैं।अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 71 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 24 पद आरक्षित हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

इस भर्ती के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार/कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में स्नातक/स्नातकोत्तर करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी संकाय या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2021/2022/2023 का उत्तीर्ण प्रमाणपत्र होना चाहिए।आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 27 साल है। आयु की गणना 12 जनवरी, 2024 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट मिलेगी।

क्या है चयन प्रक्रिया?

IB ACIO तकनीकी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षण के आधार पर होगा।इसका मतलब है कि उम्मीदवारों को कोई भी लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। उम्मीदवारों को GATE स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट करके इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के लिए 175 अंक आवंटित हैं।चयनित उम्मीदवारों को पे-लेवल 7 के अनुसार 44,900 से 1,42,400 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। इसके अलावा अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ भी दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  VASTU TIPS: घर की दक्षिण दिशा में गलती से भी न रखें ये चीजें ........ घर से चली जाएगी सुख-समृद्धि

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां न्यू रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक कर अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी के साथ पंजीकरण करें।इसके बाद आवेदन पत्र खोलें, इसमें मांगी गई सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारियां सावधानी के साथ दर्ज करें।आवेदन के लिए सामान्य, OBC, EWS वर्ग के पुरुष आवेदकों को 200 रुपये शुल्क देना होगा।SC, ST वर्ग और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!