INDIAN RAILWAY: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में एसआई एवं कॉन्स्टेबल पोस्ट के लिए 4660 पदों पर होगी भर्ती………. आवेदन 15 अप्रैल से शुरू

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी कि RPF में सब-इंस्पेक्टर एवं कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन रोजगार समाचार में प्रकाशित की गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 15 मई 2024 तक संपन्न करवाई जाएगी।

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा। आवेदन पत्र का लिंक निर्धारित तिथि पर आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

भर्ती विवरण

आरपीएफ की ओर से यह भर्ती कुल 4660 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से आरपीएफ सब इंस्पेक्टर (SI) के लिए 452 पद आरक्षित हैं वहीं आरपीएफ कॉन्स्टेबल के लिए 4208 पद आरक्षित हैं।

पात्रता एवं मापदंड

आरपीएफ एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं एसआई पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु दोनों ही पदों के लिए 28 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तय किया गया है। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन पत्र में गलती होने पर उसमें त्रुटि सुधार के लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने किया बड़ा ऐलान- पैट कमिंस को बनाया नया कप्तान

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!