INDIAN NAVY INCET EXAM: इंडियन नेवी में 900+ पदों के लिए आवदेन प्रक्रिया शुरू………..इस लिंक से करें आवेदन

भारतीय नौसेना ने भारतीय नौसेना नागरिक प्रवेश परीक्षा (INCET) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज (18 दिसंबर) से शुरू कर दी है।इस भर्ती परीक्षा के जरिए सेना में 910 रिक्त पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।आइए आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड के बारे में जानते हैं।

जानें पद विवरण

इस भर्ती अभियान के तहत ट्रेड्समैन मेट के 610 पद, सीनियर ड्राफ्ट्समैन के 258 पद और चार्जमैन के 42 पद भरे जाएंगे।ट्रेड्समैन मेट के 610 पदों में से 254 अनारक्षित वर्ग के लिए हैं। अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए 101, अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए 66, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 127, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 62 पद आरक्षित हैं।इसी तरह अन्य पदों पर भी आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आरक्षण मिलेगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है। ट्रेड्समैन पद के लिए 10वीं के साथ ITI डिप्लोमा होना अनिवार्य है।चार्जमैन पद के लिए विज्ञान विषय (रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी) में बैचलर डिग्री या केमिकल इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पूर्णकालिक डिप्लोमा होना अनिवार्य है।ड्राफ्ट्समैन पद के लिए 10वीं के साथ संबंधित ट्रेड में ITI डिप्लोमा होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास संंबधित क्षेत्र में 3 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।

कितना है आयु सीमा?

चार्जमैन और ट्रेड्समैन पद के लिए आयु सीमा 18 से 25 साल और ड्राफ्ट्समैन पद के लिए 18 से 27 साल है। SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें:  SMART INDIA HACKATHON: स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 का ग्रैंड फिनाले आज से होगा शुरू............ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी प्रतिभागियों को करेंगे संबोधित

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, गणित और अंग्रेजी से 25-25 सवाल पूछे जाएंगे।इन्हें हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। इसमें पास उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से विस्तृत परीक्षा पाठ्यक्रम देख सकते हैं।चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन को 35,400 से 1,12,400 रुपये और ट्रेड्समैन मेट को 18,000 से 56,900 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज पर जॉइन नेवी के टैब पर क्लिक करें।इसके बाद अधिसूचना खोलें, सभी दिशा-निर्देश पढ़ने के बाद आवेदन पत्र भरें।आवेदन पत्र में सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें। आवेदन के लिए फोटो, हस्ताक्षर, जाति प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, शैक्षिक अंकसूची जैसे दस्तावेज जरूरी हैं।उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 295 रुपये शुल्क देना होगा। SC/ST/महिला उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!