July 18, 2024 11:24 pm

IDBI BANK RECRUITMENT: भारतीय औद्योगिक विकास बैंक में स्पेशलिस्ट कैडर अधिकारी भर्ती के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज………………तुरंत करें पंजीकरण

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण खबर है।IDBI बैंक ने स्पेशलिस्ट कैडर अधिकारी (SO) के कई पदों पर भर्ती निकाली है और आज (25 दिसंबर) आवेदन की आखिरी तारीख है।जिन उम्मीदवारों ने अब तक पंजीकरण नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से तुरंत आवेदन कर लें।बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 दिसंबर से शुरू हुई थी।

कितने पदों पर होनी है भर्ती?

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, कुल 86 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें से 36 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं।अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए 12 पद, अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए 8, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 22 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 8 पद आरक्षित हैं।डिप्टी जनरल मैनेजर के 1 पद पर भर्ती होगी। मैनेजर के कुल 46 पद और असिस्टेंट जनरल मैनेजर के 39 पद भरे जाएंगे।

कौन कर सकता है आवेदन?

डिप्टी जनरल मैनेजर पद के लिए गणित/सांख्यिकी जैसे विषयो में स्नातक युवा आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 10 साल का कार्यानुभव होना चाहिए।असिस्टेंट जनरल मैनेजर के लिए किसी भी संकाय में स्नातक और न्यूनतम 7 साल कार्यानुभव होना अनिवार्य है।मैनेजर पद के लिए किसी भी संकाय में स्नातक और 4 साल का कार्यानुभव होना जरूरी है।उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से विस्तृत शैक्षिक योग्यता मानदंड देख सकते हैं।

क्या है आयु योग्यता?

डिप्टी जनरल मैनेजर पद के लिए न्यूनतम आयु 35 साल और अधिकतम आयु 45 साल निर्धारित है।असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए 28 से 40 साल के युवा आवेदन कर सकते हैं। वहीं मैनेजर पद के लिए न्यूनतम आयु 25 साल और अधिकतम आयु 35 साल है।SC, ST उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल, OBC उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी। आयु के सत्यापन के लिए 10वीं-12वीं की अंकसूची का इस्तेमाल किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  MADHYA PRADESH: नई भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार..........मोहन सरकार के 28 मंत्रियों ने ली शपथ

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक जांच, सामूहिक चर्चा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।प्रारंभिक जांच में शैक्षिक योग्यता और कार्य अनुभव के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।चयन प्रक्रिया के संबंध में अन्य जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी।डिप्टी जनरल मैनेजर के पद पर लगभग 1,55,000 रुपये, असिस्टेंट जनरल मैनेजर के पद पर 1,28,000 रुपये प्रतिमाह और मैनेजर के पद पर 98,000 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां करियर टैब पर क्लिक करें और ओपनिंग सेक्शन पर जाएं।इसके बाद ‘स्पेशलिस्ट ऑफिसर रिक्रूटमेंट’ पर क्लिक करें। अब आवेदन पत्र खोलें और मांगी गई शैक्षिक, व्यक्तिगत जानकारियां सावधानी के साथ दर्ज करें।सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड कर शुल्क का भुगतान करें। आवेदन के लिए सामान्य/OBC/EWS उम्मीदवारों को 1,000 रुपये शुल्क देना होगा।SC/ST उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!