July 18, 2024 2:05 am

IBPS Clerk Recruitment 2024: आईबीपीएस क्लर्क के पदों पर निकली बंपर भर्ती…………..6000+ रिक्तियों के लिए अभी करें आवेदन

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल (IBPS) ने आईबीपीएस क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- ibps.in. के माध्यम से इन पदों के लिए आज से आवेदन कर सकते हैं। इन भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 6,128 पदों को भरना है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई, 2024 है। आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स 2024 अगस्त के महीने में आयोजित किया जाएगा जबकि मेन्स अक्टूबर के लिए निर्धारित है।

पात्रता मानदंड

आयु सीमा- क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। है। उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई, 1996 से पहले नहीं और 1 जुलाई, 2004 के बाद नहीं होना चाहिए।

IBPS Clerk Vacancy 2024 Notification

IBPS Clerk Recruitment 2024 Application Form Link

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स एक्जाम, मैंस एक्जाम, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा। भाग लेने वाले बैंक भर्ती के लिए कुल 11 बैंक- बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक इंडियन, ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन बैंक पंजाब और सिंध बैंक भाग ले रहे हैं।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर रहे ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 175 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

इसे भी पढ़ें:  SGGU AMBIKAPUR: क्या आपने अभी तक पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन नहीं भरा है ?............. तो संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय दे रहा है आपको एक और मौका.......... यहाँ देखें अधिसूचना

कैसे करें आवेदन?

  • भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- ibps.in. पर जाएं।
  • हालिया अपडेट के तहत, सीआरपी – क्लर्क – XIV पर क्लिक करें।
  • अब, आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने आप को पंजीकृत करें और लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें।
  • स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।
  • पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!