July 18, 2024 12:36 am

CBI Recruitment 2024: दसवीं कक्षा उत्तीर्ण युवाओं के पास बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका………….. आज ही करें आवेदन

दसवीं कक्षा उत्तीर्ण युवाओं के पास बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सफाई कर्मचारी के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 21 जून से शुरू की जा चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने शुल्क जमा करने की लास्ट डेट 27 जून 2024 तय की गई है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस दोबारा से शुरू की गई है। ऐसे में जो अभ्यर्थी पहले ही इसमें शामिल होने के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा/ उच्चतर माध्यमिक उत्तीर्ण या इसके समकक्ष पास होना आवश्यक है। अभ्यर्थी को अपने राज्य की लोकल भाषा का ज्ञान होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 26 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 31 मार्च 2023 के अनुसार की जाएगी।

ADVERTISEMENT

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर करियर बटन में करेंट वैकेंसी में जाना है। यहां आपको सफाई कर्मचारी भर्ती के बॉक्स में जाकर नोटिफिकेशन में लिंक पर क्लिक करना है। अब इसमें आवेदन के लिंक पर क्लिक करें और नए पोर्टल पर पहले Click here for New Registration पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें। इसके बाद अन्य डिटेल, हस्ताक्षर, फोटोग्राफ अपलोड कर आवेदन पूर्ण करें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

इसे भी पढ़ें:  CGVYAPAM PET 2024: पी.ई.टी.2024 प्रवेश परीक्षा का मॉडल उत्तर हुआ जारी…………. अगर मॉडल उत्तर से है नाखुश तो करें यह काम

ऑनलाइन फॉर्म का डायरेक्ट लिंक

नोटिफिकेशन यहाँ से डाउनलोड करें

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग को 850 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 175 रुपये का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!