BANK RECRUITMENT: IDBI बैंक में 2100 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू……….. ग्रेजुएट्स को मौका………….. 30 और 31 दिसंबर को एग्जाम

बैंक में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है।भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) ने जूनियर असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ‘O’ (JAM) और एक्जीक्यूटिव सेल्स एंड ऑपरेशंस (ESO) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।इस बैंक भर्ती अभियान के तहत 2,100 रिक्त पद भरे जाएंगे। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आज (22 नवंबर) से आवेदन कर सकते हैं।आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर है।

जानें पद विवरण

जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के 800 पद भरे जाएंगे, इसमें 324 पद अनारक्षित हैं।अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए 120, अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए 60, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 216, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 80 पद आरक्षित हैं।एक्जीक्यूटिव सेल्स एंड ऑपरेशंस के लिए कुल 1,300 पद हैं, इनमें से 558 पद अनारक्षित हैं।SC वर्ग के लिए 200, ST वर्ग के लिए 86, OBC वर्ग के लिए 326 पद आरक्षित हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक

कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक प्राप्त युवा आवेदन कर सकते हैं।जूनियर असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए स्नातक में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 25 साल है।SC/ST वर्ग और पूर्व कर्मचारियों को अधिकतम आयु में 5 साल, OBC वर्ग को 3 साल और दिव्यांग वर्ग को 10 साल की छूट दी जाएगी।

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा।लिखित परीक्षा में रीजनिंग, अंग्रेजी, गणित, सामान्य जागरूकता और बैंकिंग जागरूकता से कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे।इन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन भी होगा।लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को अन्य चरणों के लिए बुलाया जाएगा। इसमें प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन सूची जारी होगी।

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 23 नवंबर 2023 का राशिफल.........जाने कैसा रहेगा आज का दिन.......... और किस राशि की चमकेगी किस्मत

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।अगर आप नए आवेदक हैं तो ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करें। इसके बाद आवेदन पत्र खोलें, इसमें मांगी गई शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें।आवेदन के लिए फोटोग्राफ, हस्तलिखित घोषणा पत्र और हस्ताक्षर की स्कैन प्रति होना अनिवार्य है।सामान्य/OBC/EWS वर्ग के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये और SC/ST/दिव्यांग उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

ऑनलाइन आवेदन लिंक

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!