AGNIPATH VAYU: भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के तहत होने वाली अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना की जारी……………… इस दिन से शुरू होगा आवेदन

भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के तहत होने वाली अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकेंगे।आवेदन पत्र जमा करने की समय सीमा 6 फरवरी है। इस भर्ती के लिए महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती हैं।आइए पंजीकरण के लिए अन्य आवश्यक योग्यता मानदंडों के बारे में जानते हैं।

क्या है शैक्षिक योग्यता मानदंड?

विज्ञान विषयों के लिए उम्मीदवार को गणित, भौतिक विज्ञान और अंग्रेजी के साथ कम से कम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास होना जरूरी है।इसके अलावा 50 फीसदी अंकों के साथ 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारक या गैर-व्यावसायिक विषय के साथ 2 वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के उम्मीदवारों को किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है।

क्या है आयु और शारीरिक योग्यता मानदंड?

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 21 साल निर्धारित है। 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच जन्मे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।आवेदन के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर और सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए।महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 152 सेंटीमीटर होना चाहिए। उत्तर पूर्व या पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 147 सेंटीमीटर की न्यूनतम लंबाई स्वीकार की जाएगी।

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन 17 मार्च को किया जाएगा। विज्ञान विषयों के लिए परीक्षा में भौतिकी, गणित और अंग्रेजी से सवाल पूछे जाएंगे।अन्य विषयों के लिए परीक्षा में अंग्रेजी, रीजनिंग और सामान्य जागरूकता से सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को अन्य चरणों के लिए बुलाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन प्रक्रियाओं की तिथि में हुई वृद्धि..........अब इस तिथि तक कर सकते है आवेदन

कितना मिलेगा वेतन?

अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को केवल 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाता है।पहले साल अग्निवीरों को 30,000 रुपये, दूसरे साल 33,000 रुपये, तीसरे साल 36,500 रुपये और चौथे साल में 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है।इस वेतन में से कुछ हिस्सा सेवानिधि के रूप में कटता है और अंत में सेवानिवृत्त उम्मीदवारों को 10 लाख से ज्यादा की राशि मिलती है।उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से वेतन संंबंधी अन्य जानकारियां देख सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद सभी दिशा-निर्देश पढ़ें और आवेदन पत्र खोलें। इसमें मांगी गई सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारियां दर्ज करें।अब जाति प्रमाणपत्र, शैक्षिक अंकसूची, आयु प्रमाणपत्र, पहचानपत्र, फोटो, उम्मीदवार के हस्ताक्षर, माता-पिता के हस्ताक्षर की स्कैन प्रति अपलोड करें और सब्मिट बटन दबाएं।आवेदन के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 550 रुपये शुल्क देना होगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!