AAI Recruitment: एयरपोर्ट अर्थारिटी ऑफ इंडिया ने जूनियर, सीनियर असिस्टेंट के पदों पर निकाली भर्ती…………करें आवेदन

एयरपोर्ट ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने जूनियर और सीनियर असिस्टेंट के कई पदों पर भर्ती निकाली है।इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज (27 दिसंबर) से शुरू हो गई है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।आवेदन विंडो 26 जनवरी, 2024 तक खुली रहेगी। इसके बाद पंजीकरण का मौका नहीं दिया जाएगा।आइए आवेदन के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड और चयन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

कितने पद भरे जाएंगे?

इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में कुल 119 रिक्त पद भरे जाएंगे। इनमें से 73 पद जूनियर असिस्टेंट (फायर सर्विस) के लिए है।सीनियर असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 25 पद और सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स) के 19 और जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस) के 2 पद भरे जाएंगे।इस भर्ती में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों को नियमानुसार आरक्षण दिया जाएगा।

क्या है योग्यता मानदंड?

सभी पदों के लिए योग्यता मानदंड अलग-अलग हैं। जूनियर असिस्टेंट (फायर सर्विस) के लिए 10वीं के साथ मैकेनिकल/ऑटोमोबाइल/फायर में 3 वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त युवा आवेदन कर सकते हैं।सीनियर असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन में पूर्णकालिक डिप्लोमा और 2 साल का कार्यानुभव होना जरूरी है।जूनियर असिस्टेंट (ऑफिस) पद के लिए किसी भी संकाय में स्नातक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स) पद पर आवेदन के लिए BCom के साथ 2 साल का कार्यानुभव होना अनिवार्य है।

क्या है चयन प्रक्रिया?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा।सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा का पैटर्न और पाठ्यक्रम अलग-अलग है। उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से विस्तृत परीक्षा पाठ्यक्रम देख सकते हैं।जूनियर असिस्टेंट के पद पर 31,000 से 92,000 रुपये प्रतिमाह और सीनियर असिस्टेंट के पद पर 36,000 से 1,10,000 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।उम्मीदवारों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: शिक्षा का अधिकार के अंतर्गत आगामी शिक्षा सत्र में प्रवेश के लिए समय सारिणी जारी............इस दिन से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन

क्या है आयु सीमा?

इन पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 30 साल है। आयु की गणना 20 दिसंबर, 2023 के अनुसार की जाएगी। SC, ST वर्ग को आयु सीमा में 5 साल और OBC वर्ग को 3 साल की छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां करियर टैब पर क्लिक कर अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।सभी दिशा-निर्देश पढ़ने के बाद पंजीकरण पूरा करें। आवेदन पत्र में अपनी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी बेहद सावधानी के साथ दर्ज करें।इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर शुल्क का भुगतान करें।सामान्य/OBC/EWS वर्ग के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये शुल्क देना होगा। SC/ST/दिव्यांग और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!