UPSC NDA/NA EXAM 2024: भारतीय सेना में अधिकारी बनने का युवाओं के लिए गोल्डन चांस……….ऐसे करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार 20 दिसंबर से आवेदन कर रहें हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवार 9 जनवरी, 2024 तक पंजीकरण कर सकेंगे।UPSC ने CDS परीक्षा के लिए भी अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसे देख सकते हैं।

इतने पदों पर होगी भर्ती

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, कुल 400 पद भरे जाएंगे। इनमें से 370 पद NDA के लिए हैं।इसके तहत थल सेना के 208 पद भरे जाएंगे, इनमें 10 पद महिलाओं के हैं। नौसेना में 42 पद भरे जाएंगे, इनमें से 12 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।वायु सेना में 120 पद (महिलाओं के लिए 30 पद) हैं। NA रक्षा पाठ्यक्रम के लिए 30 पद भरे जाएंगे। इनमें 9 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं।

केवल ये उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन

सेना विंग के लिए 12वीं पास और वायु सेना/नौसेना विंग के लिए भौतिकी और गणित विषय के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है।परीक्षा में भाग लेने के लिए वे उम्मीदवार, जिनका जन्म 2 जुलाई 2005 से 1 जुलाई 2008 के बीच हुआ हो, आवेदन कर सकते हैं।आवेदन में दर्ज की गई जन्मतिथि 10वीं के प्रमाण पत्र में दर्ज तिथि के समान होनी चाहिए।इस परीक्षा के लिए केवल अविवाहित महिला/पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन के पात्र हैं।

21 अप्रैल को होगी परीक्षा

UPSC NDA परीक्षा 21 अप्रैल, 2024 को आयोजित की जाएगी।लिखित परीक्षा के पेपर 1 में 300 अंक के गणित के सवाल और पेपर 2 में 600 अंक के सामान्य योग्यता के सवाल होंगे।प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए 2.30 घंटे का समय मिलता है। दोनों सत्रों की परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज पर NDA परीक्षा की अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद नया पेज खुलेगा। इसमें न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर पंजीकरण करें और लॉग-इन कर आवेदन भरें।सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 100 रुपये शुल्क देना होगा।SC, ST वर्ग और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!