UGC NET EXAM: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) आज से हुई शुरू…………इन नियमों के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) आज (6 दिसंबर) से शुरू हो रही है और 22 दिसंबर तक चलेगी।UGC NET के लिए देशभर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 6, 7 और 8 दिसंबर को होने वाली परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं।इनमें कुछ महत्वपूर्ण निर्देशों का उल्लेख हैं, उम्मीदवारों को इनका पालन करना होगा।

कल किस विषय की परीक्षा होगी?

6 दिसंबर को पहली पाली में अंग्रेजी, हिंदू स्टडीज, स्पेनिश, रशियन, धर्मों के तुलनात्मक अध्ययन विषय और दूसरी पाली में इतिहास, मणिपुरी, सिंधी जैसी भाषाओं का पेपर होगा।7 दिसंबर को पहली पाली में कॉमर्स और दूसरी पाली में संगीत, फ्रेंच, शारीरिक शिक्षा, भारतीय कला, क्रिमिनोलॉजी, कंप्यूटर साइंस विषय की परीक्षा होगी।8 दिसंबर को पहली पाली में शिक्षा, साहित्य की परीक्षा होगी। उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक कर विस्तृत परीक्षा शेड्यूल देख सकते हैं।

जल्दी पहुंचे परीक्षा केंद्र

UGC NET परीक्षा का आयोजन 2 पालियों में किया जा रहा है। पहली पाली में परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी।अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा।ऐसे में उम्मीदवार पहली पाली के लिए सुबह 7:20 से 8:30 के बीच और दूसरी पाली के लिए दोपहर 1:45 से 2:30 बजे के बीच केंद्र पहुंच जाएं।

प्रवेश के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र लेकर जरूर जाएं। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो और आधिकारिक पहचान पत्र ले जाना जरूरी है।पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक दस्तावेज ले जा सकते हैं।इसके अलावा दिव्यांग उम्मीदवारों को अपने साथ दिव्यांगता प्रमाणपत्र लेकर जाना जरूरी है। अगर वे लेखक की सुविधा ले रहे हैं तो स्क्राइब प्रमाणपत्र भी लेकर जाना होगा।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 06 दिसंबर 2023 का पंचांग.........रोजाना मंदिर जाने की डालें आदत........मिलता है कई समस्याओं से छुटकारा..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

प्रतिबंधित वस्तुएं मिलने पर उम्मीदवारों पर होगी कार्रवाई

परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर, पर्स, ब्लूटूथ के साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी।उम्मीदवार केवल साधारण पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन, हैंड सैनिटाइजर और पारदर्शी पानी को बोतल लेकर जा सकते हैं।चश्मा, हैंडबैग, हेयर पिन, हेयर बैंड, बेल्ट, कलाई घड़ी, धातु की वस्तुओं के साथ प्रवेश नहीं मिलेगा।अगर किसी उम्मीदवार के पास प्रतिबंधित वस्तुएं मिलती हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

कोई भी समस्या होने पर यहां करें संपर्क

कई बार उम्मीदवार प्रवेश पत्र डाउनलोड न होने या परीक्षा केंद्र की जानकारी न मिलने पर समस्या का सामना करते हैं। ऐसी स्थिति में उम्मीदवार ईमेल आईडी [email protected] या मोबाइल नंबर 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां प्रत्येक परेशानी का समाधान किया जाएगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!