SATHEE PORTAL: केंद्र सरकार करा रही है JEE और NEET की फ्री कोचिंग…………IIT और AIIMS के प्रोफेसर्स कर रहे है गाइड 

हर साल लाखों छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में शामिल होते हैं।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इन परीक्षाओं का आयोजन करती है। इन दोनों परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना काफी चुनौतीपूर्ण है।अब इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए केंद्र सरकार छात्रों की मदद कर रही है।शिक्षा मंत्रालय का साथी (SATHEE) पोर्टल JEE और NEET की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराता है।आइए इसके बारे में जानते हैं।

सिर्फ 45 दिनों में कर सकेंगे पूरी तैयारी

साथी पोर्टल पर NEET और JEE की तैयारी के लिए 45 दिन का क्रैश कोर्स उपलब्ध है। इनमें ऑनलाइन कक्षाओं के साथ लाइव चैट की सुविधा भी उपलब्ध है।इससे छात्र कक्षा के दौरान शिक्षकों से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा छात्रों की समस्या को हल करने के लिए सवाल-जवाब का अलग सत्र आयोजित किया जाता है।लाइव कक्षा में भाग नहीं ले पाने की स्थिति में छात्र रिकॉर्डेड कक्षाओं से पाठ्यक्रम कवर कर सकते हैं।

4 भाषाओं में उपलब्ध है अध्ययन सामग्री

अभी साथी पोर्टल पर अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु और ओडिया भाषा में अध्ययन सामग्री उपलब्ध है।इस पोर्टल पर जल्द ही बंगाली, उर्दू, मलयालम, गुजराती, पंजाबी, समेत 13 भाषाओं में अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इससे अलग-अलग भाषाओं में परीक्षा देने वाले छात्रों को फायदा होगा।उम्मीदवार वीडियो कक्षा और अध्ययन सामग्री की मदद से बेहतर तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों को अपनी तैयारी का आंकलन करने का अवसर भी दिया जाता है।

जानिए साथी पोर्टल के बारे में

साथी (SATHEE) का फुल फॉर्म सेल्फ असिस्मेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम है। इसे भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIT) कानपुर और शिक्षा मंत्रालय ने मिलकर बनाया है।इस पोर्टल के माध्यम से कोचिंग की महंगी फीस दे पाने में असमर्थ बच्चों को निशुल्क मार्गदर्शन प्रदान कराया जाता है।JEE की कोचिंग में शीर्ष IIT संस्थानों के प्रोफेसर और NEET की कोचिंग में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के प्रोफेसर कक्षाएं प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें:  MADHYA PRADESH: डॉ. मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ...........उपमुख्यमंत्री बने श्री जगदीश देवड़ा और श्री राजेंद्र शुक्ल

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!