PhD ADMISSION 2024: PhD करना चाहते हैं?…….. तो यह खबर है आपके लिए

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) कलकत्ता ने जून सत्र 2024 के PhD कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।जो उम्मीदवार संस्थान से PhD करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जनवरी, 2024 है। इसके बाद उम्मीदवारों को पंजीकरण करने का मौका नहीं दिया जाएगा।आइए IIM कलकत्ता के PhD कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आवश्यक योग्यता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

PhD कार्यक्रम के लिए किसी भी विषय में प्रथम श्रेणी में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।6.5 CGPA के साथ BTech या 12वीं के बाद 5 वर्षीय स्नातक कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं।स्नातकोत्तर डिग्री के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।हालांकि, उन्हें 30 जून, 2024 से पहले डिग्री प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

कैसे मिलेगा प्रवेश?

एक उम्मीदवार विशेषज्ञता के अधिकतम 2 क्षेत्रों में आवेदन कर सकता है। प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को 2023 में कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) या वैकल्पिक परीक्षा देनी होगी।उम्मीदवार परीक्षाओं के स्कोर कार्ड जमा कर सकते हैं। हालांकि, स्कोर की वैधता परीक्षण की तारीख से 2 वर्ष और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख तक होनी चाहिए।ऑनलाइन GMAT/GRE परीक्षा के स्कोर मान्य नहीं हैं। केवल परीक्षा केंद्र आधारित स्कोर ही मान्य होंगे।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां PhD एडमिशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।उसके बाद अपना नाम, ईमेल आईडी, जन्म तारीख और मोबाइल नंबर दर्ज कर पंजीकरण करें। लॉग-इन जानकारी प्राप्त करने के बाद लॉग इन करें।आवेदन पत्र में शैक्षिक दस्तावेज, प्रवेश परीक्षा के वैध स्कोर कार्ड, जाति प्रमाणपत्र, पहचान पत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करें।SC/ST/EWS/OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये शुल्क देना होगा। अन्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 2,000 रुपये है।

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 29 नवंबर 2023 का राशिफल.........जाने कैसा रहेगा आज का दिन.......... और किस राशि की चमकेगी किस्मत

इस तरह से ऑफलाइन

ऑनलाइन भुगतान करने में असमर्थ उम्मीदवारों को IIM कलकत्ता के डॉक्टरल कार्यक्रम और अनुसंधान कार्यालय जोका, डायमंड हार्बर रोड पर भुगतान भेजना होगा। उम्मीदवार 033-24678300, 04 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आवेदन शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

इस स्थिति में निरस्त होंगे आवेदन

1 से अधिक आवेदन पत्र जमा करने की स्थिति में पंजीकरण को रद्द किया जाएगा।आवेदन पत्र में किसी भी जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत करने या छिपाए जाने पर पंजीकरण निरस्त होगा।जिन उम्मीदवारों को आवेदन पत्र जमा करने से पहले IIM कलकत्ता के किसी कार्यक्रम से निष्काषित किया गया है, उनके आवेदन भी स्वीकार नहीं किया जाएंगे।किसी भी व्यक्ति या संगठन से औपचारिक सिफारिशें करवाने पर भी आवेदन रद्द होगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!