Ph.D. ADMISISON 2024: लखनऊ विश्वविद्यालय से PhD करने का सुनहरा मौका……………ऐसे करें आवेदन

स्नातकोत्तर कर चुके युवाओं के पास लखनऊ विश्वविद्यालय से PhD करने का सुनहरा मौका है।विश्वविद्यालय प्रबंधन ने सत्र 2023-24 के PhD कार्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया आज (2 जनवरी) से शुरू कर दी है।उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय प्रबंधन 22 जनवरी तक आवेदन पत्र स्वीकार करेगा। इसके बाद पंजीकरण विंडो बंद हो जाएगी।बता दें कि प्रवेश प्रक्रिया के तहत पूर्णकालिक और अंशकालिक सीटों पर दाखिला दिया जाएगा।

कितनी सीटों पर मिल रहा है प्रवेश?

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से कुल 898 पूर्णकालिक सीटों पर प्रवेश दिया जा रहा है। इसमें से 372 सीटें विश्वविद्यालय के सभी विषयों के लिए हैं।संबद्ध विश्वविद्यालयों में 525 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रबंधन ने 58 अंशकालिक सीटों पर भी प्रवेश का अवसर दिया है।हालांकि, बहुत कम विषयों के लिए ही अंशकालिक सीट रखी गई हैं। इनमें अर्थशास्त्र, पत्रकारिता, जंतुविज्ञान, भौतिक विज्ञान, कानून, भूविज्ञान जैसे विषय शामिल हैं।

कितने विषयों में होगी PhD?

विश्वविद्यालय प्रबंधन की ओर से कुल 39 विषयों में PhD के लिए आवेदन मांगे गए हैं।इनमें इतिहास और आर्कियोलॉजी, मानवशास्त्र, अरब संस्कृति, जीव रसायन, वनस्पति विज्ञान, व्यापार प्रशासन, रसायन विज्ञान, वाणिज्य, अरेबिक, व्यवहारिक अर्थशास्त्र, शारीरिक शिक्षा, गणित, भाषा विज्ञान जैसे विषय शामिल है।इसके अलावा पर्शियन, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, समाज कार्य, समाजशास्त्र, सांख्यिकी, उर्दू, पाश्चात्य इतिहास, जंतु विज्ञान, अंग्रेजी, शिक्षाशास्त्र, रक्षा अध्ययन, फ्रेंच, भूगोल और हिंदी जैसे विषयों में भी PhD का मौका मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां सभी जरूरी जानकारियों के साथ पंजीकरण करना होगा।इसके बाद उम्मीदवारों को लखनऊ विश्वविद्यालय पंजीकरण नंबर (LURN) मिलेगा। उम्मीदवार इसे दर्ज कर PhD प्रवेश के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे।उम्मीदवारों को विषय और कार्यक्रम के प्रकार का चयन सावधानी के साथ करना होगा।पंजीकरण करते समय किसी भी तरह की समस्या आने पर उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 0522-4150500 पर संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  RADIO TELESCOPE: सबसे शक्तिशाली रेडियो टेलीस्कोप के निर्माण में योगदान दे रहा भारत ......... क्यों है यह खास?

उम्मीदवार रखें इन बातों का ध्यान

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय शैक्षिक अंकसूची, जाति प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन प्रति निर्धारित प्रारूप में ही अपलोड करनी होगी।आवेदन पत्र सब्मिट हो जाने के बाद संशोधन का मौका नहीं दिया जाएगा। शुल्क वापसी की भी सुविधा उपलब्ध नहीं है।उम्मीदवार ध्यान रखें कि पंजीकरण नंबर के बिना वे आवेदन पत्र नहीं भर पाएंगे।उम्मीदवार सभी जानकारियों को सत्यापित जरूर करें। गलत जानकारियां होने पर आवेदन पत्र रद्द भी किया जा सकता है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!