JEE Main 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख है आज………24 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज गुरुवार (30 नवंबर) को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE मेन) के लिए पंजीकरण विंडो बंद कर देगी।उम्मीदवार रात 9 बजे तक पंजीकरण कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क रात 11:50 बजे तक जमा कराया जा सकेगा।जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करा लें।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 9 लाख से ज्यादा उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। इस संख्या के बढ़ने का अनुमान है।

24 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा

JEE मेन का पहला सत्र 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 तक कंप्यूटर आधारित मोड में होगा।इस परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास या समकक्ष होना जरूरी है।इस साल 12वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं। छात्र लगातार 3 वर्षों तक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

परीक्षा पाठ्यक्रम में हुआ है बदलाव

इस बार JEE मेन के पाठ्यक्रम में बदलाव हुआ है। गणित, रसायन विज्ञान और भौतिकी से कई टॉपिकों को हटा दिया गया है।भौतिकी पाठ्यक्रम से संचार प्रणालियां, प्रायोगिक कौशल से संबंधित जानकारी को हटाया गया है।रसायन विज्ञान से द्रव्य की अवस्थाएं, पॉलिमर, पर्यावरण रसायन शास्त्र, हाइड्रोजन से संबंधित टॉपिक हटाए गए हैं।गणित से गणितीय तर्क, गणितीय प्रेरण के सिद्धांत और इसके सरल अनुप्रयोग, त्रिआयामी ज्यामिति से कुछ विषय हटा दिए गए हैं।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पंजीकरण करके लॉग-इन जानकारी प्राप्त करें।इसके बाद दोबारा लॉग-इन करें और आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें।आवेदन के लिए अनारक्षित, सामान्य, EWS वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 1,000 रुपये और महिला उम्मीदवारों को 800 रुपये शुल्क भुगतान करना होगा।अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। इनफार्मेशन बुलेटिन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें:  POST-MATRIC SCHOLARSHIP: अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित.............. इस तिथि तक करें आवेदन

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

JEE मेन परीक्षा में आवेदन के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरूरी है। इन पर सत्यापन संदेश भेजा जाएगा।आवेदन पत्र में 10वीं-12वीं की अंकसूची और उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, आधार कार्ड विवरण, हस्ताक्षर की स्कैन फोटो, उम्मीदवारों की स्कैन फोटो, जाति प्रमाणपत्र, दिव्यांगता प्रमाणपत्र (अगर लागू हो) जैसे दस्तावेज जमा करने होंगे।उम्मीदवार ध्यान रखें कि हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन की गई फाइल केवल JPG/JPEG फॉर्मेट में होनी चाहिए।

2 बार पंजीकरण करने पर निरस्त होगा आवेदन

उम्मीदवार ध्यान रखें कि उन्हें केवल एक बार ही पंजीकरण करना है, अगर वे 2 या इससे ज्यादा बार पंजीकरण करते हैं तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। NTA के निर्देश के मुताबिक, किसी उम्मीदवार के 1 से ज्यादा आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!