JEE Main 2024: जेईई मेन के लिए पंजीकरण करने का एक और मौका…………इस दिन तक बढ़ाई गई समय सीमा………..जल्दी करें आवदेन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE मेन) के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।अब परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 4 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।इससे पहले NTA गुरुवार (30 नवंबर) को पंजीकरण विंडो बंद करने वाला था, लेकिन इसे आगे बढ़ा दिया गया है।NTA ने इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना वेबसाइट पर जारी कर दी है।

कितने बजे तक कर सकेंगे आवेदन शुल्क का भुगतान?

NTA द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, JEE मेन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 4 दिसंबर की रात 9 बजे तक बंद हो जाएगी।हालांकि, उम्मीदवार रात 11:50 बजे तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।आवेदन में सुधार के लिए उम्मीदवारों को 6 से 8 दिसंबर तक का समय दिया जाएगा।JEE मेन का पहला सत्र 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 तक आयोजित होगा। इसके लिए प्रवेश पत्र जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे।

अब तक आए कितने आवेदन?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक JEE मेन के लिए 9 लाख से ज्यादा उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं।अब आखिरी तारीख आगे बढ़ने से आवेदन की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है।पिछले साल JEE मेन के पहले सत्र के लिए कुल 8.60 लाख उम्मीदवारों ने पंजीयन कराया था। इनमें से रिकॉर्ड 95.79 प्रतिशत यानि 8.22 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी।इस बार आवेदकों की संख्या बढ़ने के चलते परीक्षा में बहुत प्रतिस्पर्धा रहेगी।

कैसा है परीक्षा का पैटर्न?

JEE मेन परीक्षा में 2 पेपर होते हैं। BTech/BE के लिए पेपर 1 और BArch के लिए पेपर 2 होता है।BTech पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा में गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।BArch पाठ्यक्रम के लिए गणित, सामान्य योग्यता और ड्राइंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।दोनों परीक्षाएं कंप्यूटर आधार मोड में हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, बंगाली, गुजराती, मलयालम, मराठी, तेलुगु समेत 13 भाषाओं में आयोजित होती है।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 30 नवंबर 2023 का पंचांग.........कब है विवाह पंचमी?........ जानें, शुभ मुहूर्त, योग एवं धार्मिक महत्व..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

कितना है आवेदन शुल्क?

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पंजीकरण करके लॉग-इन जानकारी प्राप्त करें।इसके बाद दोबारा लॉग-इन करें और आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें।आवेदन के लिए अनारक्षित, सामान्य, EWS वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 1,000 रुपये और महिला उम्मीदवारों को 800 रुपये शुल्क भुगतान करना होगा।अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है।

JEE मेन में उत्तीर्ण छात्र JEE एडवांस्ड में ले सकेंगे भाग

JEE मेन में कटऑफ स्कोर से ऊपर अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार JEE एडवांस्ड में शामिल हो सकेंगे।इस बार परीक्षा का आयोजन 26 मई, 2024 को 2 पालियों में किया जाएगा।पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी।पंजीकरण प्रक्रिया 21 अप्रैल, 2024 से शुरू होगी और आवेदन के लिए 30 अप्रैल तक का समय दिया जाएगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!