July 20, 2024 9:44 pm

IGNOU COURSE: इग्नू में बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी……….इस लिंक से करें आवेदन

इग्नू से बीएड या पीएचडी या बीएससी नर्सिंग कोर्सेस में एडमिशन के लि आवेदन प्रक्रिया चल रही है और यदि आप इसके लिए निर्धारित आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक आवेदन नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख बढ़ा दी है।

इग्नू द्वारा आज यानी शुक्रवार, 29 दिसंबर 2023 को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन कोर्सेस के लिए कैंडिडेट्स अब 3 जनवरी 2024 तक अप्लाई कर सकेंगे। बता दें कि इग्नू ने जुलाई 2023 सत्र के लिए पीएचडी में और जनवरी 2024 सत्र के लिए बीएड तथा बीएससी नर्सिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया हाल ही में 14 दिसंबर को शुरू की थी।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आमतौर पर डायरेक्ट एडमिशन वाले विभिन्न कोर्सेस संचालित वाले इग्नू द्वारा बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग कोर्सेस में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिया जाना है। इन प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट, ignou.ac.in पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर दिए गए लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। तीनों कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क 1000 रुपये इग्नू द्वारा लिया जाएगा, जिसे आवेदन के समय ही ऑनलाइन माध्यमों से भरना होगा।

IGNOU BEd, PhD, BSc नर्सिंग एडमिशन 2024 आवेदन लिंक

कौन कर सकता है आवेदन?

हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को तीनों ही कोर्सेस के लिए निर्धारित योग्यता की जांच कर लेनी चाहिए। बीएड के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 50/55 फीसदी (विषय के अनुसार अलग-अलग) अंकों का साथ स्नातक होना चाहिए और शिक्षण कार्य का अनुभव होना चाहिए। वहीं, पीएचडी के लिए सम्बन्धित विषय में पीजी कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: विकसित भारत संकल्प यात्रा से जिले के अब तक एक लाख से अधिक लोग जुड़े..............आगामी दिनों में इन स्थानों में होंगे शिविर

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!