ICSI CSEET 2024:  कंपनी सेक्रेटरीज एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू…………..04 मई को आयोजित होगी परीक्षा

द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने आज (18 दिसंबर) से कंपनी सेक्रेटरीज एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET), 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।जो उम्मीदवार कंपनी सेक्रेटरी बनना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल, 2024 है। ऐसे में उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 4 महीने का समय है।आइए आवेदन प्रक्रिया के बार में जानते हैं।

4 मई को आयोजित होगी परीक्षा

CSEET परीक्षा 4 मई को आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा 200 अंक की होती है, इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।ये सवाल बिजनेस कम्युनिकेशन, लीगल एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल रीजनिंग, इकोनॉमिक एंड बिजनेस एनवायरमेंट, करेंट अफेयर्स एंड क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड से जुड़े होते हैं।सभी विषयों से 35-35 सवाल पूछे जाते हैं। परीक्षा में किसी भी तरह का नकारात्मक अंकन नहीं होता। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विस्तृत परीक्षा पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

12वीं पास उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

ये CS एग्जीक्यूटिव कार्यक्रम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा है, जो साल में 4 बार आयोजित की जाती है।इस परीक्षा में मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भी शामिल होने वाले युवा भी आवेदन के पात्र हैं।आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 17 साल से कम नहीं होनी चाहिए। पंजीकरण के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए ICSI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज पर लेटेस्ट@ICSI टैब पर क्लिक करें।इसके बाद अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज कर लॉग-इन जानकारी प्राप्त करें।इसके बाद आईडी, पासवर्ड दर्ज कर लॉग-इन करें और आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी जमा करें। इसके बाद सभी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करें।इस बार ICSI ने पंजीकरण शुल्क 1,500 से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया है।

इसे भी पढ़ें:  IND VS SA: कल वन डे सीरीज को जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया............ पहले मैच में 200 गेंद शेष रहते जीता मैच और बना डाले ये रिकॉर्ड

ये दस्तावेज हैं जरूरी 

पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों का फोटो, हस्ताक्षर, जन्मतिथि प्रमाणपत्र, कक्षा 12 का प्रवेश पत्र और उत्तीर्ण प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र और पहचान पत्र (आधार कार्ड/पासपोर्ट/मतदाता पहचान पत्र/पैन कार्ड) जैसे दस्तावेजों की स्कैन प्रति होना आवश्यक है।उम्मीदवार ध्यान रखें कि फोटो की स्कैन फाइल का आकार 20 केबी से 50 केबी के बीच और हस्ताक्षर की फाइल का आकार 10 केबी से 20 केबी के बीच होना चाहिए।सभी फाइलें JPG, JPEG, PNG प्रारूप में होनी चाहिए।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!