FMGE REGISTRATION: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज होगी बंद…………20 जनवरी को होगी परीक्षा

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) कल (13 दिसंबर) फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम (FMGE) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर देगा।विदेश से पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है, इसके बिना उन्हें भारत में डॉक्टरी का लाइसेंस नहीं मिलेगा।ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे तुरंत आवेदन फॉर्म भर दें।आवेदन में संशोधन के लिए 15 से 18 दिसंबर तक का समय दिया गया है।

20 जनवरी को होगी परीक्षा

FMGE परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है। इस बार दिसंबर सत्र के लिए FMGE परीक्षा 20 जनवरी, 2024 को आयोजित होगी। विशेष परिस्थितियों में परीक्षा तारीख में परिवर्तन हो सकता है।परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्र की जानकारी जनवरी के पहले सप्ताह में वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।ये एक मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा है, इसे पास करने के बाद ही उम्मीदवारों को भारत में डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस करने का मौका मिलता है।

बेहद कठिन मानी जाती है ये परीक्षा

FMGE परीक्षा बेहद कठिन मानी जाती है, इसमें बहुत कम उम्मीदवार ही सफल हो पाते हैं।परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाती है। इसमें 2 भाग होते हैं, जिसमें 300 बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाते हैं।प्रत्येक अनुभाग के उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है। गलत उत्तर पर कोई नकारात्मक अंकन नहीं होता।परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं।

विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार करें आवेदन

FMGE परीक्षा में वे भारतीय नागरिक शामिल हो सकते हैं, जिन्हें विदेश से MBBS की डिग्री पूरी की है और अब भारत में प्रैक्टिस करना चाहते हैं।परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास भारतीय दूतावास द्वारा प्रमाणित प्राथमिक चिकित्सा योग्यता होना जरूरी है।उम्मीदवारों को ये परीक्षा MBBS कोर्स में दाखिला लेने के बाद कुल 10 सालों के भीतर पास करना जरूरी है।उम्मीदवार योग्यता संबंधित अन्य विवरण आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  MADHYA PRADESH: मोहन यादव आज मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ...............समारोह में शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

आवेदन के लिए देना होगा इतना शुल्क

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 7,080 रुपये आवेदन शुल्क देना होता है।अगर आप परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।इसके बाद अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज कर पंजीकरण करें। वेबसाइट पर दोबारा लॉग इन करके आवेदन फॉर्म खोलें।इसमें मांगी गई शैक्षिक, व्यक्तिगत जानकारी दर्ज कर आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!