July 13, 2024 6:16 am

CSIR NET 2023: CSIR NET के लिए आवेदन करने की बढ़ गई तारीख………..अब इस तिथि तक कर सकेंगे आवेदन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के दिसंबर सत्र के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।अब उम्मीदवारों को 4 दिसंबर तक आवेदन करने का मौका मिलेगा। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे तुरंत आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर लें।उम्मीदवार ध्यान रखें कि 4 दिसंबर की रात 11:50 बजे तक ही आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन संशोधन की तारीखों में भी हुआ बदलाव

पहले CSIR NET के लिए पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी।उम्मीदवारों को 2 से 4 दिसंबर तक आवेदन पत्र में संशोधन का मौका दिया गया था, लेकिन अब पंजीकरण तारीख आगे बढ़ने से संशोधन की तारीख में भी बदलाव हुआ है।अब उम्मीदवार गलती होने पर आवेदन पत्र में 6 से 8 दिसंबर तक सुधार कर सकेंगे।उम्मीदवार अपना नाम, शैक्षिक विवरण, जन्म तारीख, लिंग, राष्ट्रीयता, विषयों का चयन और परीक्षा केंद्र प्राथमिकता बदल सकते हैं।

कब होगी परीक्षा?

CSIR NET दिसंबर सत्र की परीक्षा का आयोजन 26, 27 और 28 दिसंबर को 2 पालियों में होगा।सुबह की पाली में परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर की पाली में परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी।परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।परीक्षा का परिणाम जनवरी के बाद घोषित किया जा सकता है।

कैसा है परीक्षा पैटर्न?

ये कंप्यूटर आधारित परीक्षा कुल 5 विषयों के लिए आयोजित होती है। इसमें रासायनिक विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान (वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान), जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान और भौतिक विज्ञान शामिल हैं।उम्मीदवारों को इनमें से किसी एक का चुनाव करना होता है। इस परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी है।परीक्षा के पहले खंड में सामान्य प्रश्न होते हैं, दूसरे और तीसरे खंड में विषय-विशिष्ट सवाल पूछे जाते हैं।प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन होता है।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 01 दिसंबर 2023 का पंचांग.........कब है मोक्षदा एकादशी?........ जानें- शुभ मुहूर्त, तिथि, पूजा विधि एवं महत्व..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अगर आप नए आवेदक हैं तो जरूरी जानकारियों के साथ पंजीकरण करें।इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें।आवेदन के लिए सामान्य वर्ग को 1,100 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 550 रुपये शुल्क देना होगा।अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जानजाति (ST) वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 275 रुपये है। दिव्यांग वर्ग को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

JEE मेन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी आगे बढ़ी

NTA ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE मेन) के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है। अब परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 4 दिसंबर रात 9 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!