CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर! परीक्षा के लिए समय से पहले घर से निकलें! किसान आंदोलन के बीच एडवाइजरी जारी

15 फरवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. इस साल भारत और विदेशों के 26 देशों के 39 लाख से अधिक छात्र परीक्षा देंगे. किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए CBSE बोर्ड ने एडवाइजरी जारी की है.

CBSE बोर्ड ने कहा- दिल्ली के 877 परीक्षा केंद्रों से 5,80,92 छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे. चूंकि परीक्षा सुबह 10:30 बजे शुरू होती है, सभी छात्रों को निर्देश दिया गया है कि वे 10:00 बजे से पहले अपने निर्धारित केंद्रों पर पहुंच जाएं.

दिल्ली में वर्तमान स्थिति के कारण, यह उम्मीद की जाती है कि ट्रैफिक से संबंधित समस्याएं होंगी, जिससे परीक्षा केंद्र पहुंचने में देरी हो सकती है. इसलिए, सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने घरों से जल्दी निकलें ताकि वे सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार समय पर पहुंच सकें.

परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जो सुचारू रूप से चल रही हैं. भारत और अन्य देशों के सभी सीबीएसई छात्रों से भी अनुरोध है कि वे स्थानीय परिस्थितियों, यातायात, मौसम की स्थिति, दूरी आदि को ध्यान में रखते हुए 10.00 बजे (IST) से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें. अपनी यात्रा की योजना बनाएं.

केवल उन्हीं छात्रों को सुबह 10.00 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा. इसके बाद किसी भी छात्र को अनुमति नहीं दी जाएगी. सभी स्कूलों से अनुरोध है कि वे माता-पिता और छात्रों की मदद और मार्गदर्शन करें. छात्रों को एक बार फिर सलाह दी जाती है कि वे अपने परीक्षा केंद्रों का पहले से ही दौरा करें और अपनी यात्रा की योजना बनाएं ताकि वे सभी परीक्षा दिनों में पहले या समय पर पहुंच सकें.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन 25 फरवरी तक

अतिरिक्त सलाह:

  • परीक्षा केंद्र पर सभी आवश्यक सामग्री जैसे एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेज़र, शार्पनर आदि लाएं.
  • परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है.
  • परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की अनुचित प्रथा में शामिल न हों.
  • परीक्षा के दौरान शांत और एकाग्र रहें.
  • परीक्षा के बाद अपने उत्तरों की समीक्षा करें और शिक्षकों से किसी भी संदेह को स्पष्ट करें.
  • परीक्षा के दौरान तनाव से बचने के लिए ध्यान और योग का अभ्यास करें.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!