BSEB ANNOUNCEMENT: 5वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पास करने के लिए मिलेंगे 2 मौके…………. इस राज्य सरकार ने निकाला आदेश

स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण खबर है। बिहार शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है।इसके मुताबिक, 5वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा पास करने के लिए 2 मौके दिए जाएंगे।इसका मतलब है कि फेल होने के बाद विद्यार्थियों को दोबारा वार्षिक परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिल सकेगा।इस नए बदलाव के बाद विद्यार्थियों का साल बर्बाद होने से बच सकेगा।

कब से लागू होगा नया नियम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार शिक्षा विभाग नए शैक्षणिक सत्र से इस नियम को लागू करेगा।अगर 5वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं में पढ़ रहे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो उन्हें पहले विशेष कक्षाओं (स्पेशल क्लास) के माध्यम से तैयारी करवाई जाएगी।इसके बाद अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। नया नियम लागू होने के बाद स्कूलों में पढ़ रहे लाखों छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा।

हर दिन होगा विषयवार टेस्ट का आयोजन

वार्षिक परीक्षाओं में विद्यार्थियों का प्रदर्शन सुधारने के लिए हर दिन विषयवार मॉडल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इनकी मदद से बच्चों की तैयारी का आंकलन किया जाएगा। टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने जारी किया परीक्षा कैलेंडर

शिक्षा विभाग ने साल 2024 में होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक, 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं साल 2024 की शुरुआत में आयोजित की जाएंगी।30 और 31 दिसंबर, 2023 को कक्षा 1 से 8 तक की मासिक परीक्षाएं आयोजित होंगी।सभी राजकीय विद्यालय परीक्षा कैलेंडर के अनुसार ही वार्षिक और मासिक परीक्षाओं का संचालन करेंगे।किसी 1 कक्षा में परीक्षाएं चलने पर अन्य कक्षाओं को स्थगित नहीं किया जाएगा, उनमें अध्यापन कार्य होता रहेगा।

इसे भी पढ़ें:  INDIA COVID-19: भारत में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार............... सक्रिय मामले बढ़कर 2997 हुए...........इन राज्यों में पहुंचा संक्रमण

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस तारीख से होंगी शुरू

12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 12 फरवरी, 2024 तक 2 पालियों में आयोजित की जाएंगी।पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 तक आयोजित होगी।10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 से 23 फरवरी तक 2 पालियों में आयोजित होंगी।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 30 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।

परिणाम को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी

बिहार शिक्षा विभाग ने स्कूलों को परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।इसके मुताबिक, स्कूलों को साप्ताहिक टेस्ट होने के 2 दिन के अंदर परिणाम जारी करना होगा। इसके अलावा मासिक टेस्ट का परिणाम 3 दिन के भीतर घोषित करना होगा।स्कूलों को अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का परिणाम परीक्षा समाप्ति के 7 दिन के अंदर और वार्षिक परीक्षा का परिणाम 15 दिन के अंदर घोषित करना होगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!