AIPIN: न ऐप, न स्क्रीन………. आवाज और हाथों के इशारे से चलेगी डिवाइस………… मिलेगी फोन जैसी सुविधा

टेक में सबसे ज्यादा इनोवेशन और काम गैजेट को लेकर हुआ है। पिछले कई वर्षों में ऐसे कई प्रोडक्ट आए हैं जिन्हें लेकर दावा किया गया है कि वे स्मार्टफोन की जरूरत को खत्म कर देंगे। इन प्रोडक्ट को देखकर कई बार तो भरोसा ही नहीं होता लेकिन सच है कि ऐसे प्रोडक्ट अब बाजार में आए गए हैं जिन्हें हम पहले सिर्फ फिल्मों में ही देखते या सिर्फ कल्पना करते थे। 

अब ह्यूमेन (Humane) ने AiPin नाम से एक ऐसा गैजेट पेश किया है जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। बता दें कि Humane के को-फाउंडर इमरान चौधरी हैं जिन्होंने 20 साल तक एपल में प्रोडक्ट डिजाइनर के रूप में काम किया है। AiPin की पहली झलक इसी साल जुलाई में देखने को मिली थी जब इमरान ने एक टीजर वीडियो शेयर किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इमरान ने ही Macintosh से लेकर iPod, iPad, Apple Watch और iPhone तक को डिजाइन किया है। इमरान को अनोखी डिजाइन के लिए जाना जाता है। 

AiPin की स्पेसिफिकेशन

AiPin एक प्रोजेक्टर है जिसे आप अपने कपड़ों के साथ पहन सकते है। यह प्रोजेक्टर होकर भी एक स्मार्टफोन की तरह काम करता है। AiPin से आप कॉल कर सकते हैं, कॉल रिसीव कर सकते हैं, एप्स को ओपन कर सकते हैं और वॉयस कमांड से अपनी हथेली पर किसी कंटेंट को प्रोजेक्ट कर सकते हैं। AiPin करीब 34 ग्राम वजनी है और इसकी कीमत 699 डॉलर यानी करीब 58,293 रुपये है। भारत में फिलहाल इसे पेश नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024: शुभमन गिल होंगे गुजरात टाइटंस के नए कप्तान............गुजरात छोड़ मुंबई पहुंचे हार्दिक पांड्या

इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एआई चैटटूल का सपोर्ट है। इसमें इनबिल्ट कैमरा है और स्पीकर के साथ माइक्रोफोन भी है। इसमें कई तरह के सेंसर्स दिए गए हैं। इसमें स्नैपड्रैगन का प्रोसेसर और एआई इंजन है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है। इसे किसी फोन से पेयर करने की जरूरत नहीं है।

कौन-कौन सा काम करता है AiPin?

AiPin से आप फोन पर किसी से बात कर सकते हैं। किसी की फोटो क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी हथेली पर वीडियो, टेक्स्ट और फोटो आदि को प्रोजेक्ट कर सकते हैं। इसकी मदद से आप किसी को टेक्स्ट मैसेज भी भेज सकते हैं। यह पर्सनल स्पीकर के तौर पर भी काम करता है। यह एआई पिन आपको कई तरह के फिटनेस सुझाव भी दे सकता है। इसे एक्टिव करने के लिए किसी कमांड की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह हमेशा एक्टिव मोड में ही रहता है। एआई पिन किसी प्रोडक्ट या सामान के बारे में पूरी जानकारी दे सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप किवी खाने जा रहे हैं तो इससे उसकी न्यूट्रिशन के बारे में पूछ सकते हैं।

क्या AiPin पिन स्मार्टफोन को खत्म कर देगा?

इसे तैयार करने वाली कंपनी Humane का दावा है कि AiPin एक एंटी स्मार्टफोन डिवाइस है। कंपनी के मुताबिक यह एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसे इस्तेमाल करने के लिए स्क्रीन पर देखने की जरूरत नहीं है। इसमें एक लेजर इंक डिस्प्ले है जो कंटेंट को प्रोजेक्ट करती है। इसमें गेस्चर कंट्रोल है यानी आप उंगलियों के इशारे पर इसे ऑपरेट कर सकते हैं। इसमें प्ले हो रही म्यूजिक को आप फिंगर्स की मदद से प्ले, पॉज, डाउनलोड, बैकवार्ड और फॉरवार्ड कर सकते हैं। इसमें एआई वॉयस कमांड है। इससे आप कहीं भी, किसी भी वक्त बातें कर सकते हैं और दूनियाभर की जानकारी, न्यूज अपडेट ले सकते हैं। एआई पिन पूरी तरह से स्मार्टफोन को तो खत्म नहीं कर सकता है, लेकिन इसकी जरूरतों को जरूर सीमित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 27 नवंबर 2023 का पंचांग.........आज कार्तिक पूर्णिमा तिथि पर 'शिव' योग का हो रहा है निर्माण..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!