CHHATTISGARH: पुलिस विभाग की ओर से आरक्षक के 5967 पदों पर ऑनलाइन आवेदन सोमवार से होगा शुरू………….इस लिंक से कर सकते है आवेदन

छत्तीगसढ़ पुलिस विभाग की ओर से आरक्षक पदों पर बंपर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर 2023 से शुरू होनी थी जिसे अपरिहार्य कारणों के चलते आगे बढ़ा दिया गया था, लेकिन अब सीजी पुलिस विभाग की ओर से इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है।

जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती 2023 में शामिल होना चाहते हैं वे 1 जनवरी 2024 से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से सीजी पुलिस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर निर्धारित अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तक भरा जा सकेगा।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी के लिए शैक्षिक योग्यता 8वीं तय की गयी है। नक्सल प्रभावित या राहत शिविरों में रहने वाले उम्मीदवारों का 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरा जा सकेगा। आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल एवं ओबीसी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये तय किया गया है। एससी/ एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 125 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: "छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल" के 133 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन हुआ जारी.............. 01 जनवरी से भर सकेंगे ऑनलाइन फॉर्म

इस लिंक से कर सकते है आवेदन

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले पीईटी/ पीएसटी प्रक्रिया में शामिल होना होगा। इस प्रक्रिया में सफल उम्मीदवार लिखित परीक्षा में भाग ले सकेंगे। लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में शामिल होना होगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!