CG ASSEMBLY ELECTION 2023: वोटर हेल्पलाइन एप से मतदाता अपने मोबाइल पर ही देख सकते हैं अपना मतदान केन्द्र……………. जान सकते हैं अपने उम्मीदवारों के बारे में

छ्त्तीसगढ़ में विधानसभा आम निर्वाचन के लिए द्वितीय चरण मतदान की तिथि 17 नवम्बर निर्धारित है, जिसमें राज्य के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान किया जाएगा। मतदान के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह है, ऐसे में मतदाता यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि मतदान के लिए उनका कौन सा केन्द्र है, उनका नाम किस भाग संख्या अथवा क्रमांक पर है। ऐसी प्राथमिक जानकारी सहित कई अन्य जानकारियाँ अब मोबाइल फोन पर ही देखी जा सकती हैं।


सुगम मतदान की दिशा में भारत निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन एप्प एक उपयोगी एप्लीकेशन है जो आम मतदाताओं को उपयोगी जानकारी त्वरित गति से उपलब्ध कराने में कारगर साबित हो रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस दिशा में सतत प्रयास किया जाता है कि अपने मताधिकार का प्रयोग करने से कोई भी मतदाता वंचित  न रहे। आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप ( Voter Helpline App ) की शुरूआत इसी उद्देश्य से की गई है।


यह एक बहुउपयोगी एप है। यह एंड्रॉयड (Android) एवं आईओएस (iOS) दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसमें मतदाता अपना मतदाता परिचय पत्र (एपिक) नम्बर डालकर बहुत ही आसानी से अपनी विधानसभा, पोलिंग बूथ एवं मतदाता सूची में सरल क्रमांक पता कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र सहित किसी भी अन्य क्षेत्र के प्रत्याशियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें प्रत्याशी द्वारा प्रस्तुत शपथ पत्र भी देखा जा सकता है। इसके जरिए मतगणना दिवस को विधानसभावार परिणाम की अधिकृत जानकारी भी देखी जा सकती है। इस एप के माध्यम से निर्वाचन सम्बन्धी किसी भी प्रकार की शिकायत भी की जा सकती है। मतदाताओं की जागरूकता के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) के संचालन संबंधी वीडियो भी देखे जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  BANNED FOR FIVE YEARS: गृह मंत्रालय ने मणिपुर के 9 मैतेई उग्रवादी संगठनों पर पांच साल के लिए लगाया प्रतिबंध……………देश विरोधी एक्टिविटीज और सुरक्षाबलों पर हमलों के आरोप

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!