Loksabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची वायनाड से राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के 6 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी……..राजनांदगांव से लड़ेंगे पूर्व सीएम भूपेश बघेल

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने लोकसभा चुनाव के लिए गुरवार को दिल्ली में बैठक की. बैठक के एक दिन बाद कांग्रेस पार्टी ने केरल, छत्तीसगढ़, केरल समेत अन्य राज्यों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी है. उम्मीदवारों की पहली सूची दिल्ली में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक प्रेस कांफ्रेस कर जारी की. कांग्रेस की पहली लिस्ट में राहुल गांधी को इस बार भी केरल से वायनाड से उतारा गया है.

वहीं लोकसभा चुनाव में गांधी परिवार की सीट कहे जाने वाली रायबरेली से प्रियंका गांधी चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है. लेकिन कांग्रेस के पहली लिस्ट में उनका नाम नहीं है. दरअसल पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने से गांधी परिवार की यह अहम सीट खाली हुई है. चार बार से सोनिया गांधी और उनसे पहले इंदिरा गांधी, फिरोज गांधी तक यहां का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं.

बताना चाहेंगे कि कांग्रेस इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. जिसमें समाजवादी पार्टी, आरजेडी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, अरविन्द केजरीवाल की पार्टी आम आमदी पार्टी शामिल हैं.

वहीं इससे पहले आगमी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपने 195 उम्मीवारों की सूची जारी कर चुकी है. वहीं अन्य उम्मीवारों की सूची जल्द जारी करने वाली है.

एआईसीसी की बैठक में छत्तीसगढ़ से 11 से 6 लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस की जारी की गई है। पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में शुक्रवार को प्रदेश की सभी 11 सीटों पर मंत्रणा हुई, और 6नाम फाइनल किए गए। पहली सूची में राजनांदगांव सीट से पूर्व सीएम भूपेश बघेल का नाम पहले से तय माना जा रहा था।
इसी तरह कोरबा सीट से मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत को फिर प्रत्याशी बनाने पर सहमति बनी है। दुर्ग से राजेन्द्र साहू के नाम पर मुहर लगी। महासमुंद सीट से पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को चुनाव मैदान में उतारा गया है। इसी तरह जांजगीर-चांपा सीट से पूर्व मंत्री डॉ. शिव डहरिया के नाम पर मुहर लग गई है।


जांजगीर- शिव डहिरया, कोरबा-ज्योतस्ना महंत, राजनांदगांव -भूपेश बघेल, रायपुर-विकास उपाध्याय, महासमुंद -तामरध्वज साहू, दुर्ग से राजेद्र साहू के नाम घोषित कर दिए है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!