July 18, 2024 1:20 am

CHHATTISGARH: राज्य में महाविद्यालयों के छात्रों और प्राध्यापकों के लिए ‘विकसित छत्तीसगढ़ मेरे सपने का खुशहाल छत्तीसगढ़’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता हो रहा है आयोजन……………..जानिये कैसे ले सकते है इसमें सहभागिता

उच्च शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों व प्राध्यापकों से ‘विकसित छत्तीसगढ़ मेरे सपने का खुशहाल छत्तीसगढ़’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजन के संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किये है।

आपको बता दें की प्रधानमंत्रीजी ने आजादी के अमृतकाल (2047) तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने देशवासियों का आ‌ह्वान किया है, जिसके अनुक्रम में राज्य सरकार 2047 तक प्रदेश को विकसित बनाने वचनबद्ध है। राज्य शासन द्वारा ‘अमृतकाल छत्तीसगढ़ विजन @2047’ के लिए विजन डाक्यूमेंट तैयार करने का दायित्व राज्य नीति आयोग को सौंपा गया है। आयोग द्वारा समय-सीमा में विजन डाक्यूमेंट तैयार करने कार्यवाही की जा रही है। विजन डाक्यूमेंट हेतु सुझाव आमंत्रण के लिए विभिन्न स्तर पर कार्यवाहियां व प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश की युवा पीढ़ी विशेषकर विद्यार्थी वर्ग के रचनात्मक विचार व उनके दृष्टिकोण को निबंध के माध्यम से जानना महत्वपूर्ण है।

नीति आयोग रायपुर से उक्त आशय का निर्देश प्राप्त होने के अनुक्रम में सभी महाविद्यालयों को महाविद्यालय स्तर पर निबंध प्रतियोंगिता आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। निर्देश में कहा गया है की सभी महाविद्यालय मार्गदर्शिका में दिए गए निर्देशानुसार महाविद्यालय स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करें।

आपको बता दें की महाविद्यालय स्तर पर प्रतिभागियों द्वारा निबंध जमा करने की अंतिम तिथि दिनांक 18.07.2024 तक रहेगी। अंतिम तिथि / समय पर प्राप्त सभी निबंधों का मूल्यांकन करवाते हुए दिनांक 20.07.2024 तक 03 सर्वश्रेष्ठ निबंधों को सीलबंद लिफाफे में कवरिंग मेमों के साथ जिला अग्रणी महाविद्यालय में जमाकर पावती प्राप्त करें। अग्रणी महाविद्यालयों में महाविद्यालय स्तरीय निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने के साथ-साथ जिला स्तरीय 03 सर्वश्रेष्ठ निबंध चयन करने का भी कार्य किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें:  CGVYAPAM UPCOMING EXAM 2024: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल ने आगामी भर्ती परीक्षाओं का संभावित परीक्षा तिथि किया जारी.......... जानिए कब होगा प्रयोगशाला तकनीशियन के पद की परीक्षा

अग्रणी महाविद्यालय में इस सम्बन्ध में समितियों का गठन किया जायेगा। पहले समिति “महाविद्यालय स्तरीय निबंध मूल्यांकन समिति” महाविद्यालय के स्टाफ एवं विद्यार्थियों द्वारा अंतिम तिथि तक जमा समस्त निबंधों का मूल्यांकन किया जाकर 03 सर्वश्रेष्ठ प्रविशिष्टियां जिला अग्रणी महाविद्यालय में निम्न प्रारूप में मूल निबंध के साथ जमा करने का कार्य करेगी। दुसरी समिति “जिला स्तरीय निबंध मूल्यांकन समिति” जिले के समस्त महाविद्यालयों से प्राप्त प्रविशिष्टियों का मूल्यांकन करके 03 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां विभागाध्यक्ष कार्यालय में निम्न प्रारूप में संचालनालय उच्च शिक्षा में जमा की जायेगी। जिला स्तरीय निबंध मूल्यांकन समिति में महाविद्यालय स्तरीय निबंध मूल्यांकन समिति के सदस्य सम्मिलित नहीं किये जायेंगे। अंत में प्रत्येक जिले से 03 सर्वश्रेष्ठ निबंध दिनांक 23.07.2024 तक आयुक्त, उच्च शिक्षा संचालनालय कार्यालय को भेजा जायेगा।

निबंध हेतु मार्गदर्शिका

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!