CHHATTISGARH: अज्ञात बीमारी के कारण 61 लोगों की मौत……. ग्रामीणों का दावा…… स्वास्थ्य विभाग सतर्क

दोस्तों के साथ इस समाचार को शेयर करें:

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के एक गांव के निवासियों ने दावा किया है कि पिछले तीन वर्षों में अज्ञात बीमारी के कारण 61 लोगों की मौत हुई है. ग्रामीणों की शिकायत के बाद जिला प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है. जिले के कोंटा विकासखंड अंतर्गत रेंगडगट्टा गांव में ग्रामीणों ने दावा किया है कि पिछले तीन वर्षों में अज्ञात बीमारी के कारण 61 लोगों की मौत हुई है. गांव में 130 परिवार हैं तथा गांव की आबादी लगभग एक हजार है.

हालांकि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक जांच से जानकारी मिली है कि गांव में पिछले तीन वर्ष के दौरान बीमारियों और प्राकृतिक कारणों तथा अन्य कारणों से 47 लोगों की मौत हुई है. ग्रामीणों ने 27 जुलाई को सुकमा कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा था, जिसमें दावा किया गया था कि गांव में वर्ष 2020 से अब तक हाथ-पैर में सूजन के लक्षण वाले 61 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें युवक और युवतियां भी शामिल हैं. 

ग्रामीणों ने प्रशासन से मौतों को रोकने तथा समस्या के समाधान के लिए चिकित्सकों का एक दल गांव भेजने की मांग की थी.

सुकमा जिले के कलेक्टर हरीश एस ने पीटीआई- को बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा इस मुद्दे को उठाए जाने के बाद पिछले सप्ताह स्वास्थ्य कर्मचारियों और अन्य विशेषज्ञों की एक टीम वहां भेजी गई थी.

अम्बिकापुरसिटी.कॉम: हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें | ट्विटर पर हमें फॉलो करें | हमारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें |

इसे भी पढ़ें:  Russia-Ukraine War: यूक्रेन संकट के समाधान के लिये बातचीत, कूटनीति सर्वश्रेष्ठ रास्ता- भारत

 

इसे भी पढ़ें