CHHATTISGARH: श्रमिकों को मिलेगी उपचार की बेहतर सुविधाएं, उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन शामिल हुए ईएसआईसी अस्पताल के उद्घाटन समारोह में………. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया वर्चुअली उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वर्चुअली ईएसआईसी अस्पताल कोरबा का लोकार्पण किया। डिंगापुर में नवनिर्मित इस अस्पताल के उद्घाटन समारोह में छत्तीसगढ़ शासन के उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री श्री लखनलाल देवांगन भी शामिल हुए। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि कोरबा जिले में कर्मचारी राज्य बीमा निगम का अस्पताल बन जाना बड़े सौभाग्य की बात है। देश के प्रधानमंत्री ने आज कोरबा सहित अन्य स्थानों में अस्पताल का लोकार्पण किया।

कोरबा एक औद्योगिक जिला है और यहाँ बड़ी संख्या में श्रमिक रहते हैं, इस लिहाज से इस तरह के सर्वसुविधायुक्त अस्पताल यहाँ की जरूरत थी। श्रमिक परिवार बीमारियों के उपचार के लिए महंगे अस्पताल में पैसा खर्च नहीं कर पाते, ऐसे में ईएसआईसी का अस्पताल  श्रमिकों के लिए वरदान साबित होगा। मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी देश को लगातार उन्नति की राह पर ले जा रहे हैं। दुनिया में हमारे देश की पहचान बढ़ी है। आर्थिक रूप से शक्तिशाली बनने के साथ अधोसंरचना के क्षेत्र में भी देश आगे बढ़ रहा है।

मंत्री श्री देवांगन ने शहर के डिंगापुर क्षेत्र में नवनिर्मित अस्पताल के उद्घाटन कार्यक्रम में आगे कहा कि यह भी सौभाग्य की बात है कि मैं इस अस्पताल के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल रहा और आज श्रम मंत्री के रूप में उद्घाटन कार्यक्रम में आया हूँ। उन्होंने अस्पताल में उपचार की बेहतर सुविधाएं होने की बात कहते हुए यहाँ के चिकित्सकों से अपील की कि वे जो सेवा भाव मरीज के प्रति रखते हैं और जो अपेक्षाएं मरीज चिकित्सक से रखते हैं वे यहाँ बनाएं रखे। मंत्री श्री देवांगन ने राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए संचालित योजनाओं की भी जानकारी देते हुए बताया कि श्रम कार्ड के माध्यम से रोजगार, उपचार, उनके बच्चों को छात्रवृत्ति, गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। श्रमिकों के बच्चों को विदेश में पढ़ाई के लिए भी अनुदान दिया जाता है, ताकि श्रमिक परिवार के बच्चे भी अच्छा नागरिक बन सके। मंत्री श्री देवांगन ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से योजनाओं का लाभ मिलने की बात कहते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी देश को विकसित भारत बनाना चाहते हैं। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ का नेतृत्व करते हुए विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बन रहे हैं और छत्तीसगढ़ को विकास की राह में आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: मैनपाट महोत्सव 2024 समापन समारोह- प्रसिद्ध बॉलीवुड गायिका पलक मुच्छल की सुरीली आवाज से मंत्रमुग्ध हुए दर्शक, पलाश मुच्छल ने भी खूब जमाया रंग........... स्थानीय गायकों ने भी दर्शकों की जमकर तालियां बटोरी

कार्यक्रम में अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेश लाल चंदानी ने अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी। यहाँ बताया गया कि अस्पताल 100 बेड की सुविधाओं वाला है। यहाँ नेत्र, दन्त, आर्थाे सहित अन्य विभागों के माध्यम से उपचार किया जा रहा है। इसके अलावा लैब, ईसीजी, ब्लड की सुविधाएं हैं। इमरजेंसी के अलावा 24 घण्टे आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था और यहाँ उपचार नहीं होने पर अन्य अस्पताल में आकस्मिक सुविधा के लिए अनुबंध किया गया है।

उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री शामिल हुए ईएसआईसी अस्पताल के उद्घाटन समारोह में

श्रमिकों को मिलेगी उपचार की बेहतर सुविधाएं

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!