CHHATTISGARH: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में नवोदय विद्यालय, धमतरी एवं कबीरधाम में केन्द्रीय विद्यालय भवन का किया वर्चुअल उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कल छत्तीसगढ़ के जिला कबीरधाम जिले के महराजपुर और धमतरी जिले के कुरूद विकासखंड के ग्राम चर्रा में नवनिर्मित केन्द्रीय विद्यालय भवन और नारायणपुर के ग्राम सुपगाँव में नवनिर्मित नवोदय विद्यालय भवन का वर्चुअल उद्घाटन किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज जम्मू-कश्मीर में आयोजित कार्यक्रम में देश के विभिन्न स्थानों में निर्मित 25 केंद्रीय विद्यालयों का वर्चुअल उद्घाटन किया।

नारायणपुर जिले के सुपगाँव में नवनिर्मित नवोदय विद्यालय के लोकार्पण कार्यक्रम में वन एवं जलवायु परिवर्तन, कौशल विकास, सहकारिता एवं जल संसाधन मंत्री श्री केदार कश्यप कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को देश को आर्थिक क्षेत्र में 11वें स्थान से 5वें पायदान पर पहुंचाने का श्रेय जाता है। उन्होंने कहा कि नवोदय विद्यालय सुपगांव की स्थापना 2017 में की गई थी, जिसके भवन का आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से उद्घाटन किये जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि जिले के विद्यार्थियों के लिए यह नवोदय विद्यालय वरदान साबित होगा।

धमतरी जिले के कुरूद विकासखंड के ग्राम चर्रा में केन्द्रीय विद्यालय भवन का निर्माण दस एकड़ में 21 करोड़ 2 लाख रुपए की लागत से किया गया है। सांसद श्री चुन्नीलाल साहू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह स्कूल क्षेत्र के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा। एक ही जिले में दो-दो केंद्रीय विद्यालय का संचालन संभव नहीं था, लेकिन पूर्व मंत्री श्री अजय चंद्राकर अपने कार्यकाल में इसे संभव कर दिखाया। वर्ष 2017 में कुरुद के कन्या हायर सेकंडरी स्कूल के भवन में खुले केंद्रीय विद्यालय का आज स्वयं का सुसज्जित भवन बनकर तैयार हो गया है। विधायक अजय चन्द्राकर ने ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि शिक्षा से ही समाज में बदलाव आत है। इस दिशा में केंद्रीय विद्यालय तो एक झलक है, क्षेत्र के विकास के लिए अभी और काम करना बाकी है। उन्होंने कहा कि कुरुद को शिक्षा का हब बनाने बहुत आगे तक ले जाना है, जिसके लिए वातावरण बनाए। कार्यक्रम को कलेक्टर नम्रता गांधी ने भी संबोधित किया।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को महिला स्व सहायता समूह की बहनों ने दिया जन्मदिन पर अनोखा तोहफा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
श्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए यूपीएससी की तैयारी के लिए हमारी सरकार द्वारा दिल्ली में यूथ छात्रावास कोचिंग आवासीय विद्यालय का निर्माण किया गया है। इसमें प्रवेश लेकर विद्यार्थियों को मंजिल तक आसानी से पहुंचने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता विकसित करने के लिए राज्य में प्रयास अभियान चलाया जा रहा है, जिनके माध्यम से यूजीसी नेट, आईआईटी, नीट जैसी चयन परीक्षा में सम्मलित होकर प्रवेश पाने के लिए सफलता प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि नारायणपुर जिले के दुर्गम क्षेत्र के बच्चे नवोदय विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब हो सकते हैं।
सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने कबीरधाम जिले के महराजपुर में केन्द्रीय विद्यालय भवन के लोकार्पण पर जिले वासियों सहित केन्द्रीय विद्यालय परिवार, अभिभावक और विद्यालय में अध्ययनरत् विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरे देश के साथ छत्तीसगढ़ शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पुल-पुलिया, सड़क और रेलवे के नए परियोजनाओं के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। सर्व सुविधायुक्त इस विद्यालय भवन और कर्मचारी आवास का निर्माण 20 करोड़ 56 लाख रूपए की लागत से किया गया है। विद्यालय में कक्षा पहली से 11वीं विज्ञान वर्ग की कक्षाएं संचालित की जा रही है, जिसमें 486 विद्यार्थी अध्ययनरत् है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!