CG: छत्तीसगढ़ में सभी 11 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार को छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की. भाजपा की सूची में एक पूर्व सांसद और एक पूर्व विधायक समेत तीन महिला उम्मीदवारों का नाम शामिल है.

भाजपा ने बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर सीट), संतोष पांडेय (राजनांदगांव), विजय बघेल (दुर्ग), सरोज पांडेय (कोरबा), चिंतामणि महाराज (सरगुजा), कमलेश जांगड़े (जांजगीर), राधेश्याम राठिया (रायगढ़), तोखन साहू (बिलासपुर), रूपकुमारी चौधरी (महासमुंद), महेश कश्यप (बस्तर) और भोजराज नाग (कांकेर) को अपना उम्मीदवार बनाया है.

पार्टी ने रायपुर, महासमुंद, कांकेर और जांजगीर सीट पर मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया.

राज्य में आठ बार के विधायक और पार्टी के तेजतर्रार नेता अग्रवाल मौजूदा विष्णु देव साय सरकार में मंत्री हैं. वह 1990 से विधानसभा चुनावों में लगातार जीत हासिल कर रहे हैं. पार्टी ने दो मौजूदा सांसदों विजय बघेल (दुर्ग) और संतोष पांडेय (राजनांदगांव) को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है.

राज्य में प्रभावशाली कुर्मी (अन्य पिछड़ा वर्ग) समाज के नेता बघेल को पिछले साल के विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ पाटन विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया था, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

पार्टी ने विजय बघेल की तरह तीन और भाजपा सांसदों अरुण साव (बिलासपुर), रेणुका सिंह (सरगुजा) और गोमती साय (रायगढ़) को पिछले साल विधानसभा चुनाव में मैदान में उतारा था. पार्टी ने पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए चिंतामणि महाराज को सरगुजा संसदीय सीट से मैदान में उतारा है.

दो बार के पूर्व विधायक महाराज, प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता और संत रामेश्वर गहिरा गुरु के पुत्र हैं, जिनका उत्तरी छत्तीसगढ़ में विशेष रूप से आदिवासियों के बीच काफी प्रभाव था.

पार्टी ने बिलासपुर से पूर्व विधायक तोखन साहू को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं रायगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार राधेश्याम राठिया नया चेहरा हैं और पूर्व में वह पंचायत निकायों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

भाजपा की प्रमुख महिला नेता सरोज पांडेय को कोरबा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है. पांडेय, इससे पहले दुर्ग से लोकसभा सांसद और विधायक रह चुकी हैं. पूर्व विधायक रूपकुमारी चौधरी और भोजराज नाग को क्रमशः महासमुंद और कांकेर सीटों से मैदान में उतारा गया है.

महिला नेता कमलेश जांगड़े (जांजगीर सीट) और महेश कश्यप (बस्तर) नए चेहरे हैं.

राज्य की 11 सीटों में से चार सरगुजा, बस्तर, रायगढ़ और कांकेर अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए और जांजगीर-चांपा अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सुरक्षित सीट है. भाजपा ने 2019 लोकसभा चुनाव में राज्य की 11 में से नौ सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने अभी तक आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!