Credit Card Fraud Alert: इस बैंक के क्रेडिट कार्ड यूजर्स सावधान! जमकर हो रहा फ्रॉड, पैसे बचानें है तो तुरंत करें ये काम

अगर आप हाल ही में ऐक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड यूज़र हैं और आपको अपने कार्ड पर संदिग्ध गतिविधियां दिख रही हैं, तो आप अकेले नहीं हैं. कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की है कि उन्होंने अपने कार्ड पर अनधिकृत लेनदेन देखे हैं, जिनके लिए उन्होंने ओटीपी (OTP) भी प्राप्त नहीं किए. कुछ लोगों को तो अपने कार्ड पर विदेशी लेनदेन भी दिख रहे हैं, जिन्हें उन्होंने कभी नहीं किया.

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो घबराएं नहीं. यहां बताया गया है कि आप क्या कर सकते हैं:

फ्रॉड लेनदेन क्या है?

ऐक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, आपके खाते में कोई भी लेनदेन जिसे आपने सीधे तौर पर अधिकृत नहीं किया है, उसे धोखाधारी लेनदेन माना जाता है.

ऐक्सिस बैंक ने क्या कहा?

सोशल मीडिया पर एक ग्राहक की शिकायत के जवाब में, ऐक्सिस बैंक ने कहा, “नमस्ते, हम अपने ग्राहकों को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि उनका ऐक्सिस बैंक कार्ड पूरी तरह सुरक्षित है. हमारे किसी भी सिस्टम में कोई सेंध नहीं लगाई गई है. हमने कुछ खास व्यापारियों द्वारा किए गए कुछ अनधिकृत लेनदेन देखे हैं, जिन्हें हमने ब्लॉक कर दिया है. ये रकम बहुत कम है और पूरी तरह से वापस ली जा सकती है. जो ग्राहक अपने कार्ड पर कोई लेनदेन या किसी पहलू की पुष्टि करना चाहते हैं, वे हमसे सीधे संपर्क कर सकते हैं. हम आपको यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम अपने उन्नत लेनदेन निगरानी प्रणाली और लेनदेन समीक्षा के माध्यम से मजबूत नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाना जारी रखते हैं. धन्यवाद, टीम ऐक्सिस बैंक.”

इसे भी पढ़ें:  MGNREGA: मनरेगा मजदूरों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़ाई दिहाड़ी.......... जानें छत्तीसगढ़ समेत किस राज्य में कितनी हुई वृद्धि

ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करें

आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल टैब पर दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं या हमारे किसी भी ब्रांच में जा सकते हैं. कार्ड बंद करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. हालांकि, आपको अपना कार्ड रद्द करने के अनुरोध को संसाधित करने के लिए अपना बकाया राशि चुकाना होगा. (आपके क्रेडिट कार्ड के सभी सक्रिय ईएमआई और लोन बंद कर दिए जाएंगे.)

ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कैसे करें

आप 1860 419 5555 पर ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहक सेवा को कॉल कर सकते हैं और धोखाधड़ी की रिपोर्ट कर सकते हैं.

आप 56161600 या 918691000002 पर SMS blockcard भी कर सकते हैं.

आप अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करने का अनुरोध करने के लिए किसी भी निकटतम ऐक्सिस बैंक शाखा में जा सकते हैं. सत्यापन के लिए आपको अपना क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी.

ऐक्सिस बैंक नेट बैंकिंग के माध्यम से ब्लॉक कैसे करें

ऐक्सिस बैंक के ग्राहक नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं:

चरण 1: अपने ऐक्सिस बैंक नेट बैंकिंग पृष्ठ पर लॉगिन करें. चरण 2: खाता अनुभाग में जाएं. चरण 3: ‘मेरे कार्ड’ विकल्प के अंतर्गत, ‘अधिक सेवाएं’ चुनें. चरण 4: ‘ब्लॉक क्रेडिट कार्ड’ पर क्लिक करें चरण 5: वह क्रेडिट कार्ड चुनें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं.

अगर बैंक सात कार्यदिवसों के अंदर कार्ड बंद नहीं करता है, तो उसे हर रोज़ 500 रुपये का जुर्माना लगेगा, जब तक आपका बकाया राशि चुका न हो जाए.

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: नीट परीक्षा की तैयारी हेतु निःशुल्क कोचिंग की हुई शुरुआत........ कलेक्टर श्री भोस्कर ने विद्यार्थियों से मिलकर उज्ज्वल भविष्य की दीं शुभकामनाएं, आवागमन हेतु बस सुविधा एवं पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराए जाने के जिला शिक्षा अधिकारी को दिए निर्देश

 शिकायत कैसे दर्ज करें

RBI के नए नियमों के अनुसार, “अगर कार्ड जारी करने वाले बैंक की गलती से आपके साथ धोखाधड़ी होती है और समय पर शिकायत का समाधान नहीं किया जाता है, तो उस बैंक को आपको हुए समय के नुकसान, खर्च, वित्तीय नुकसान और परेशानी के लिए मुआवजा देना होगा.”

30 दिनों के अंदर बैंक से जवाब ना मिलने पर RBI लोकपाल कार्यालय से संपर्क करें. आप अपना क्रेडिट कार्ड आसानी से ऑनलाइन या बैंक जाकर बंद करवा सकते हैं. अगर बैंक आपके खाते में कोई बकाया राशि नहीं पाता है, तो उसे 7 कार्यदिवसों के अंदर कार्ड बंद करना होगा, नहीं तो हर दिन के लिए ₹500 का हर्जाना देना होगा.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!