July 18, 2024 11:33 pm

SURGUJA: जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा की आज से होगी शुरुआत…………मेंड्राकला में जिला स्तरीय भव्य कार्यक्रम होगा आयोजित

सरगुजा जिले में आज 16 दिसंबर शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ होगा। शुभारंभ अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम अम्बिकापुर विकासखंड के मेंड्राकला में आयोजित किया गया है। इस यात्रा के अंतर्गत पांच वैन जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में पहुंचेंगी। इस यात्रा का संचालन 26 जनवरी 2024 तक किया जायेगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य शासन की योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व असंतृप्त लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाना है। इसके साथ ही योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों में योजनाओं का लाभ लेने हेतु जागरूकता लाना है।


कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में सभी विभागों की बैठक ली। कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आवश्यक सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष कलेक्टर होंगे। सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कंवर सदस्य सचिव तथा नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक कुमार सदस्य सह सचिव होंगे।

जमीनी स्तर पर लोगों को योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भारत सरकार द्वारा शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जाएगी और ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार कर शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जायेगा। इस पूरी गतिविधि की सघन मॉनिटरिंग होगी। लोगों तक योजनाओं की जानकारी और उन्हें आवश्यक योजनाओं से लाभान्वित करना इस यात्रा का उद्देश्य है। जिसकी जानकारी विकसित भारत पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज भी की जायेगी।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री ने सभी नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के दिए निर्देश..........डॉक्टरों को कहा की मरीजों को केवल यही दवाईयां ही करें प्रिस्क्राइब


विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत जागरूकता वाहन (वैन) के माध्यम से जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजनों को योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। यह जागरूकता वाहन ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर शासन की समस्त योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेगा तथा यात्रा के दौरान योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा की जाएगी। साथ ही ”मेरी कहानी मेरी जुबानी” के अन्तर्गत लाभार्थियों द्वारा योजना के लाभ के बारे में कहानी व अनुभव साझा किए जाएंगे।

वैन के माध्यम से प्रचार प्रसार हेतु विकासखंडवार रूट चार्ट तैयार

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने के लिए सभी अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। विभिन्न स्तरों पर समिति का गठन किया गया है। साथ ही डे नोडल अधिकारियों और संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। वैन के माध्यम से प्रचार प्रसार हेतु विकासखंडवार रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है। शासन के निर्देशानुसार 16 दिसंबर से इसका आयोजन किया जायेगा।


उल्लेखनीय है कि ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के आयोजन के दौरान आम जनता को केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आदि योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुँचाने के अलावा सभी हितग्राहियों को इन योजनाओं से लाभान्वित कराने का प्रयास किया जाएगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!