AMBIKAPUR: निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न होगी मतगणना प्रक्रिया……..मतगणना हॉल में मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना रहेगा पूर्णतः प्रतिबंधित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुन्दन कुमार ने जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने सभी विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी और उनके अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी। कलेक्टर श्री कुन्दन की उपस्थिति में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया और इसके बेहतर संचालन हेतु प्रशासन की तैयारियों को जानकारी दी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन की मतगणना शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अम्बिकापुर में की जाएगी। मतगणना स्थल में 3 दिसम्बर 2023 को राजनैतिक दलों को गेट नंबर 02 आईटीआई गेट से प्रवेश किया जायेगा। मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी तक बैरिकेडिंग की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा मतगणना के लिए ईवीएम मतगणना हेतु 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। डाक मतपत्र की गणना के लिए भी अलग टेबल लगाए जायेंगे। जिसमें लुण्ड्रा विधानसभा हेतु 2 टेबल, सीतापुर विधानसभा हेतु 3 टेबल और अम्बिकापुर विधानसभा हेतु 4 टेबल लगाए जायेंगे। इस तरह विधानसभा लुण्ड्रा में 16 टेबल, सीतापुर विधानसभा में 17 टेबल और अम्बिकापुर विधानसभा में मतगणना के लिए 18 टेबल लगाए जाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिले में 4100 से ज्यादा डाक मतपत्र अब तक प्राप्त हुए हैं। विधानसभा निर्वाचन मतगणना के लिए टेबलवार अभिकर्ता की नियुक्ति की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में सुबह 6.30 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। सभी विधानसभा निर्वाचन हेतु मतगणना कार्य संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग से प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें:  PhD ADMISSION 2024: PhD करना चाहते हैं?........ तो यह खबर है आपके लिए

कलेक्टर श्री कुन्दन द्वारा अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं के साथ बैठक के पश्चात शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना स्थल, स्ट्रांग रूम और मीडिया सेंटर का निरीक्षण किया गया। उन्होंने मतगणना प्रक्रियाओं एवं उसे सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु किए जाने वाले व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मतगणना प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने एवं ईव्हीएम तथा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु किए गये उपायों की भी जानकारी दी। मतगणना हॉल में मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर अधिकारी-कर्मचारियों तथा उम्मीदवारों एवं उनके अभिकर्ताओं के प्रवेश हेतु अलग-अलग रास्ता बनाया गया है। उन्होंने अभ्यथियों एवं उनके गणना अभिकर्ताओं को मतगणना के दिन निर्धारित समय से पहले पहुंचने को कहा।


कलेक्टर ने मतगणना हॉल में प्रवेश हेतु अधिकृत व्यक्तियों की जानकारी हेतु एवं गणना अभिकर्ताओं की अधिकतम संख्या तथा उनके योग्यता के संबंध में भी जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि गणना अभिकर्ता नियुक्ति के संबंध में निर्धारित प्रक्रिया के पालन के साथ यह भी ध्यान रखें कि अभिकर्ता को मतगणना प्रक्रिया और नियमों की भलीभांति जानकारी हो, जिससे शांतिपूर्ण मतगणना प्रक्रिया संचालित हो सके। इस दौरान उन्होंने मीडिया कक्ष का भी निरीक्षण किया और बैठक व्यवस्था सहित सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील नायक, रिटर्निंग अधिकारी अम्बिकापुर श्रीमती पूजा बंसल, रिटर्निंग अधिकारी सीतापुर श्री रवि राही, सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री नीरज कौशिक, अभ्यर्थी एवं अभिकर्ता उपस्थित रहे।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!