SURGUJA: दीपों की रोशनी से दमकेगा सरगुजा………….सरगुजा भांचा राम के प्रति प्रेम के रंग में सराबोर

अयोध्या में 22 जनवरी को  श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। इससे पहले ही पूरा देश राम के रंग डूब चुका है। श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए न सिर्फ अयोध्या बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में तैयारियां जोर-शोर चल रही है। भगवान राम का ननिहाल छत्तीसगढ़ पूरी तरह से राममय हो चुका है।  राम रंग में उत्साहित श्रद्धालुओं द्वारा सरगुजा जिले में भी अम्बिकापुर स्थित श्री राम मंदिर समेत सभी मंदिरों में साज सज्जा के साथ भजन कीर्तन और आरती की तैयारी हो रही है।

छत्तीसगढ़ प्रभु श्री राम का ननिहाल है। उन्होंने अपने वनवास काल में सर्वाधिक समय छत्तीसगढ़ में बिताया, इसलिए पूरा छत्तीसगढ़ राममय है।  छत्तीसगढ़ में वनवासी राम का सम्पूर्ण जीवन सामाजिक समरसता का प्रतीक है, यहां उन्होंने सदैव समाज के सबसे अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को गले लगाया।  छत्तीसगढ़ की इस गौरवशाली आध्यात्मिक विरासत से नई पीढ़ी को अवगत कराने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जिले के सभी विकासखण्ड में मानस मंडलियों द्वारा रामचरित मानस का पाठ, भजन कीर्तन संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही राम वनगमन पर्यटन परिपथ में चिन्हांकित रामगढ़ में भी भव्य कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है।


छत्तीसगढ़ सरकार के निर्देश पर श्री रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रदेश भर में दीपावली सा नजारा है। कलेक्टर श्री विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में नगर निगम और ग्राम पंचायतों में मंदिरों की साफ-सफाई की जा रही है। प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर संस्कृति विभाग की ओर से रामचरित मानस का पाठ और भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री विलास भोस्कर के निर्देशानुसार जिले में पंचायतों में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से अयोध्या में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण सामूहिक रूप से देखे जाने की व्यवस्था किए जाने अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही शासकीय भवनों में भी रोशनी किए जाने निर्देशित किया गया है। यह हम सब छत्तीसगढ़ वासियों के लिए हर्ष का उत्सव है जिसे सभी मिलकर मनाएंगे।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: अयोध्यामें श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के लिए जनसामान्य में अभूतपूर्व उल्लास.................... सौहार्द्रपूर्ण ढंग से मनाए जाने शांति समिति की बैठक हुई संपन्न


रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर जिले में विभिन्न समितियों द्वारा भी उत्साह के साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए जा हैं। इसी कड़ी में अम्बिकापुर के गांधी स्टेडियम में राम के आकार में एक लाख दीप प्रज्वलित किए जायेंगे। इस अवसर पर जनसामान्य एक अभूतपूर्व पल के साक्षी बनेंगे। नगरवासियों के साथ मिलकर राम लला की आरती की जाएगी, साथ ही लेजर शो के जरिए भगवान राम की जीवन चरित्र का वर्णन किया जाएगा।  इसी तरह श्री राम मंदिर से शोभा यात्रा का आयोजन भी किया गया है, जो श्रद्धालुओं के साथ गांधी स्टेडियम तक पहुंचेगी। शहर में ही नवापारा चर्च के पास बजरंग मैदान में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। गणपति धाम, हाथी पखना में अखंड रामायण का पाठ किया जायेगा।  रा

मलला प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव को यादगार बनाने के लिए नगरवासियों के साथ मिलकर विभिन्न भव्य आयोजन किए जा रहे हैं। साथ ही पूरे जिले में मंदिरों में साज-सज्जा की जा रही है। मंदिरों दीप प्रज्वलित करने के साथ ही भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!