SURGUJA SAMBHAG: संभागायुक्त ने किया बलरामपुर जिले का सघन दौरा……. सीमावर्ती चेक पोस्ट का निरीक्षण कर सतत निगरानी रखने के दिये निर्देश

सरगुजा संभागायुक्त श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने बलरामपुर दौरे में पहुंचकर झारखंड सीमा से लगे कन्हर चेकपोस्ट एवं जिले के विभिन्न अधोसंरचनात्मक कार्य, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सनावल का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह साथ रहे।


आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के मद्देनजर जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था एवं अवैध परिवहन को रोकने के लिए चेक पोस्ट बनाए गए हैं। सरगुजा संभागायुक्त श्री चुरेन्द्र ने जिले के झारखंड सीमा से लगे कन्हर चेकपोस्ट का निरीक्षण कर तैनात स्थैतिक निगरानी दलों के कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले किसी भी प्रकार के संदिग्ध गतिविधियों को रोकने के लिए सख्ती से कार्य करें। इसके साथ ही उन्होंने अंतर्राज्यीय वनोपज जांच नाका, पुलिस चेकपोस्ट सहित स्थैतिक निगरानी दलों द्वारा संधारित किये जा रहे पंजियों का अवलोकन कर दर्ज किये गये कुल प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नगदी, आभूषण एवं अवैध शराब के परिवहन पर वाहनों की सतर्कता से जांच के साथ कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने चेकपोस्ट पर तैनात अधिकारी-कर्मचारियों को जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की चेकिंग के दौरान फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिये।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सनावल का किया निरीक्षण

मौसम में परिवर्तन एवं अनियमित खान-पान के कारण क्षेत्र के कुछ लोगों में उल्टी-दस्त के लक्षण पाये गये थे। जिसके पश्चात कलेक्टर के निर्देश पर क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। इसी कड़ी में सरगुजा कमिश्नर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सनावल का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्था को परखा। उन्होंने ग्रसित मरीजों से चर्चा कर उनका हाल चाल जाना तथा डॉक्टरों से दवा की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। श्री चुरेन्द्र ने मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए पहले से ही समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

पूर्व से जारी निर्माण कार्यों का किया अवलोकन

संभागायुक्त श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने पूर्व से जारी कामेश्वर नगर-रामचंद्रपुर-लुरगी मार्ग के निर्माण कार्य का अवलोकन कर गुणवत्तापूर्ण एवं समयावधि में कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये। कार्यपालन अभियंता ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य में 10 किलोमीटर बनाने की स्वीकृति मिली है, जिसमें से 6 किलोमीटर में डीवीएम कार्य व 4 किलोमीटर में बीसी का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस दौरान संभागायुक्त ने नवनिर्मित तहसील कार्यालय रामचन्द्रपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय की विभिन्न शाखाओं जैसे नाजीर शाखा, न्यायालय कक्ष, सभाकक्ष एवं  अनुविभागीय कक्षों का अवलोकन किया। साथ ही उन्होंने बैठक व्यवस्था, पेयजल इत्यादि की जानकारी ली।

इसे भी पढ़ें:  IMD WEATHER ALERT: देश के इन राज्यो में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 'ऑरेंज अलर्ट' किया जारी........ भारी बारिश का अनुमान


सघन दौरे के दौरान संभागायुक्त ने रामचन्द्रपुर विकासखण्ड के ग्राम लुरगी में उद्यानिकी विभाग के मार्गदर्शन में स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे किसानों से मुलाकात की। उन्होंने विरेन्द्र ठाकुर एवं गंगा राम के द्वारा लगाए गए स्ट्रॉबेरी की फसल का अवलोकन करते हुए उपयोग की जाने वाली विधि, लागत और आमदनी के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने किसानों को पारंपरिक खेती से इतर आधुनिक खेती में सफलता हासिल करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद सीईओ, संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!