SURGUJA: जिलें में विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहों की सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में सुधार करने की हुई शुरूआत………….घर-घर पहुंच रहा प्रशासन………..योजनाओं से जोड़ने लिए गए आवेदन……….कार्यवाही शुरू

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में सुधार करने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना में 9 केन्द्रीय मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों जैसे पक्का आवास, विद्युतीकरण, सड़क, पेयजल आदि के क्रियान्वयन को सुनिश्चित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन एवं निर्देशानुसार कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने सभी जिला अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए थे, जिसका परिणाम है कि ग्राम खाला (कोरवापारा) में निवासरत 31 परिवारों के घरों को शत प्रतिशत विद्युतीकृत किया गया है।

वर्तमान में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत सभी परिवरों को शत प्रतिशत मीटर्ड बिजली कनेक्शन प्रदान कर दिया गया है। विभाग द्वारा ग्राम में पूर्व में 25 केवीए क्षमता के स्थापित ट्रांसफार्मर की भारवृद्धि कर 63 केवीए किया गया। वर्तमान में सिंगल फेस एबी केबल को प्रतिस्थापित कर थ्री फेज एबी केबल स्थापित किया जा रहा है। जिससे वोल्टेज संबंधी समस्या दूर होगी और विद्युत लाइन सुदृढ़ होगी।


ग्राम खाला के बहादुरराम बताते हैं कि इस बस्ती में कुल 31 घर है जिनकी आबादी 181 है, बसाहट में पहले बिजली की समस्या थी, पर अब हर घर मे बिजली आ गयी है, मीटर लग गया है। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से घर-घर में बिजली पहुंच गई है। प्रधानमंत्री को हमारे गांव में बिजली पहुंचाने के लिए धन्यवाद। इसी प्रकार गांव के ही बितुलराम ने बताया कि आज हर घर में बिजली पहुंची है, प्रधानमंत्री ने हम विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए जो पीएम जनमन योजना शुरू की है और इतने सारे योजनाओं का एक साथ लाभ दिला रहे है। आज हम सब बहुत खुश हैं। गांव की ही पहाड़ी कोरवा जनजाति की नीलम बताती हैं कि कोरवापारा गांव में सड़क, नल कनेक्शन और बिजली की घर घर सुविधा पहुंच रही है। प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजनाओं के तहत पहाड़ी कोरवा लोग को जोड़ने के लिए शिविर लगा है और फार्म भरा रहा है इससे सभी खुश है।

इसे भी पढ़ें:  Rural Tourism: पर्यटन ग्राम और सर्वश्रेष्ठ होमस्टे प्रतियोगिता के लिए आवेदन आमंत्रित...................भाग लेने के लिए इस पोर्टल का करें प्रयोग

योजनाओं के प्रति जागरूक करने और लाभ दिलाने के लिए पहुंचा प्रशासन

गौरतलब है कि कलेक्टर श्री कुंदन ने शिविर के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करने के आदेश दिए थे। इसी कड़ी में ग्राम खाला (कोरवापारा) में शिविर आयोजित किया गया। यहां सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों ने पहुंचकर पीवीटीजी परिवारों से संपर्क कर उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने एवं आवश्यक प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने हेतु आवेदन भरवाया गया, दस्तावेज एकत्रित कर जल्द से जल्द से जल्द प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने की कार्यवाही शुरू कर दी गई। पीवीटीजी परिवारों में खुशी की लहर दौड़ रही है कि योजनाओं के लाभ से वंचितों को अब सहारा मिलेगा।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!