SGGU AMBIKAPUR: क्या आप इस वर्ष विश्वविद्यालय की परीक्षा में हो रहे हैं शामिल?………पढ़ाई पर नहीं कर पा रहे हैं फोकस?……….तो अपनाएं ये टिप्स

संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा अंबिकापुर और अन्य विश्वविद्यालय की परीक्षाएं नजदीक आ गई हैं। इसके चलते कई उम्मीदवारों में तनाव का स्तर बढ़ गया है। कई बार डर और घबराहट के चलते उम्मीदवार चाहकर भी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। इस कारण अंतिम परीक्षाओं में उनका प्रदर्शन खराब होता है। अगर आप भी विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं तो यहां बताई गई टिप्स की मदद से बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

परिणाम के बारे में न सोचें

परीक्षा में फेल होने का डर उम्मीदवारों के बीच घबराहट की स्थिति पैदा करता है। अगर उम्मीदवार परिणाम के बारे में सोचे बिना तैयारी करें तो ज्यादा अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे।परीक्षार्थी केवल वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें, अगर फिर भी तनाव कम न हो, तो अपने पिछले सकारात्मक परिणामों के बारे में सोचें।इससे तनाव दूर होने के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ता है और उम्मीदवार बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

सोशल मीडिया का उपयोग करने से बचें

परीक्षा तैयारी के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग करने से बचें। इससे तनाव का स्तर बढ़ता है और समय भी बर्बाद होता है।कई बार उम्मीदवार किसी टॉपिक के बारे में जानकारी जुटाने के लिए फोन खोलते हैं और काफी समय सोशल मीडिया पर बर्बाद कर देते हैं।ऐसे में उम्मीदवार कुछ दिनों के लिए अपने फोन से सोशल मीडिया ऐप्स को हटा दें। दोस्तों से भी उनकी तैयारी का स्तर जानने की कोशिश न करें, इससे तनाव बढ़ता है।

ADVERTISEMENT

ग्रुप स्टडी करें

कई बार इतिहास, विज्ञान जैसे विषय पढ़ते समय उम्मीदवार एकाग्र नहीं रह पाते।अगर आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो ग्रुप स्टडी कर सकते हैं। दोस्तों के साथ पढ़ने से आप सभी अवधारणाएं स्पष्ट कर पाएंगे और इन्हें भूलने की समस्या भी नहीं होगी।हालांकि, ग्रुप स्टडी के दौरान समय सीमा का ध्यान रखें। ज्यादा लंबे समय तक एक ही टॉपिक न पढ़ें। सभी विषयों की तैयारी के लिए उचित समय दें।

इसे भी पढ़ें:  ADITYA-L1: देश की धड़कने तेज...........इसरो के आदित्य-एल 1 की असली परीक्षा आज..............आज अपनी मंजिल पर पहुंचेगा आदित्य-एल 1

स्थान बदलें

कई बार एक स्थान पर पढ़ाई करने से उम्मीदवार ध्यान केंद्रित करने में समस्या महसूस करते हैं।ऐसे में उम्मीदवार अपना स्थान परिवर्तित कर सकते हैं। सुबह और शाम के समय छत या गार्डन में घूमकर पढ़ाई कर सकते हैं।घूमने से शरीर में ऊर्जा का संचार होगा, तनाव कम होगा और आप ज्यादा अच्छे तरीके से याद कर पाएंगे।ध्यान केंद्रित न होने की स्थिति में चीजों को बोलकर, समझाकर और लिखकर पढ़ें।

ब्रेक लें

विश्वविद्यालय परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उम्मीदवार लगातार कई घंटों तक पढ़ाई करते हैं।इससे उनके दिमाग पर जानकारियों को याद करने का दबाव बढ़ता है और वे ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते।ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए उम्मीदवार लगातार पढ़ाई करने की अपेक्षा छोटे-छोटे ब्रेक लें। इस दौरान पढ़ाई से हटकर अन्य चीजें करें।इससे दिमाग सक्रिय होगा और आप अगले अध्ययन सत्र के लिए मानसिक रूप से तैयार हो सकेंगे।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!