SURGUJA: पंचायतों में रूट प्लान अनुसार पहुंच रही संकल्प यात्रा………शासकीय योजनाओं का लाभ लेने शिविर में बड़ी संख्या में उमड़ रहे लोग

आमजनों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देने तथा वंचित हितग्राहियों का पंजीयन कर तुरंत योजना से जोड़कर और योजना का लाभ प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। 18 दिसम्बर से शुरू हुई इस यात्रा से जनपद पंचायतों में आयोजित शिविरों में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहें हैं एवं विभिन्न योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।

विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को मिला लाभ

19 दिसम्बर को जनपद पंचायतों के ग्रामों में आयोजित सभी शिविरों में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 304 हितग्राहियों का पंजीयन हुआ। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल 56 पंजीयन, 96 हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड 16, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच 670 से ज्यादा लोगों की मेडिकल जांच की गई, वहीं 163 लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरण किए, इस दौरान 44 लोगों के नए आयुष्मान कार्ड बनाए गए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 09 पंजीयन, प्रधानमंत्री फसल बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना तथा अन्य योजनाओ से भी हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही सहकारिता विभाग की ओर से चेक वितरण भी किया गया। मंगलवार को अंबिकापुर विकासखंड के बकिरमा, कोलडिहा, बांकीपुर, लखनपुर के कुंवरपुर, कोसगा, बेलदगी, बतौली के बेलकोटा, झरगवां, उदयपुर के कुमडेवा, बुले और लुण्ड्रा में बरकोल, सखौली में संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। इन शिविरों में कुल 5,962 ग्रामीण उपस्थित रहे, वहीं 479 हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत विभिन्न योजनाओं से मिले लाभ के बारे में बताया।

आगामी दिनों में इन स्थानों में होंगे शिविर

आगामी शिविर 20 दिसम्बर को विकासखंड अंबिकापुर के मेन्ड्राकला के ग्राम पंचायत सपना, सुखरी, रनपुरकला, फतेहपुर तथा 21 दिसम्बर को मुड़ेसा, जोगिबांध, उदयपुरढाब में आयोजित होगी। 20 दिसम्बर को विकासखंड लखनपुर के केवरा के ग्राम पंचायत गोरता, गणेशपुर, कोरजा, लटोरी में तथा 21 दिसम्बर को बिनकरा, बगदरी, जयपुर,जोधपुर में आयोजित होंगे। इसी प्रकार 20 दिसम्बर को विकासखंड लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत झेराडीह, कोट, सिलसिला में तथा 21 दिसम्बर को लमगांव, उंचडीह में आयोजित होंगे। इसी प्रकार 20 दिसम्बर को विकासखंड बतौली के ग्राम पंचायत मांजा, कालीपुर, करदना में तथा 21 दिसम्बर को चिरंगा, कदनई ए, खड़धोवा में आयोजित होंगे। 20 दिसम्बर को विकासखंड उदयपुर के ग्राम पंचायत चैनपुर, कंवलगिरी, केशगवां, जजगा में तथा 21 दिसम्बर को मानपुर, महेशपुर, मोहनपुर में आयोजित होंगे।

इसे भी पढ़ें:  GOOGLE CHAT: एंड्रॉयड डिवाइस पर गूगल चैट को मिला नया रूप ....... जानिये नए फीचर्स

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!