SURGUJA: विकसित भारत संकल्प यात्रा की हुई भव्य शुरुआत…………जिला स्तरीय कार्यक्रम में अंबिकापुर विधायक श्री राजेश अग्रवाल बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिले में भव्य शुभारंभ किया। मेंड्राकला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल होकर लोगों ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन सुना। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में भारत शासन की योजनाओं की जानकारी अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने गांव-गांव तक “मोदी की गारंटी वाली गाड़ी“ के नाम से जानी जा रही वैन पहुंचेगी।


मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने राज्य में संकल्प यात्रा का औपचारिक शुभारंभ किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि के अम्बिकापुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री राजेश अग्रवाल रहे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांव-गांव में तमाम योजनाओ की जानकारी देकर वंचित लोगों को लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को समय पर लाभ मिले, पहुंच विहीन ग्रामों को भी चिन्हांकित किया जाए ताकि वहां भी लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे।


इस अवसर पर विधानसभा क्षेत्र लुण्ड्रा के विधायक श्री प्रबोध मिंज एवं सीतापुर के विधायक श्री रामकुमार टोप्पो ने भी आम जन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की संकल्प यात्रा का मकसद अंतिम छोर के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इस वैन के जरिए दूरस्थ क्षेत्र की जनता तक हितग्राहीमूलक योजनाओं लाभ मिलेगा। प्रशासन तथा जनप्रतिधि इस हेतु संयुक्त रूप से कार्य करेंगे, ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री ने सभी नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के दिए निर्देश..........डॉक्टरों को कहा की मरीजों को केवल यही दवाईयां ही करें प्रिस्क्राइब


कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने इस मौके पर जानकारी देते हुए बताया कि यह संकल्प यात्रा 05 वैन के माध्यम से जिले के सभी ग्राम पंचायतों में जाएगी, संकल्प यात्रा के माध्यम से भारत सरकार की विभिन्न हितग्राहियों को मुख्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के अनुरुप क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक सुशासन का लाभ मिला है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के 18 योजनाओं तथा शहरी क्षेत्रों की 17 योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर जिले के समस्त हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। सरगुजा जिले में 16 दिसम्बर से अगले 30 दिनों तक 05 विकसित भारत संकल्प रथ के माध्यम से जन-जन तक सरकार की योजनाओं को बताया जाएगा तथा पंजीकृत कर लाभान्वित कराया जाएगा।


पहले आयोजन से ही लोगों को मिलने लगा योजनाओं का लाभ – 

मेंड्राकला में जिला स्तरीय आयोजन में विभागो द्वारा स्टॉल लगाकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। साथ ही शासन की 20 से ज्यादा विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। इस अवसर पर 550 से ज्यादा लोगों को हेल्थ सुविधाएं मुहैया कराई गई। जिसमें 120 लोगों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। इसके साथ ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों का पंजीयन किया गया। इस दौरान लाभार्थियों ने अपने अनुभव भी साझा किए।


इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कुमार कंवर, जनप्रतिनिधियों में श्री ललन प्रताप सिंह, श्री आलोक दुबे, श्री अंबिकेश केशरी, श्री कर्ता राम गुप्ता, श्री त्रिलोक कपूर कुशवाहा, श्री मुरारी लाल बंसल, श्री विश्वविजय सिंह, श्री अभिमन्यु गुप्ता, श्री अभिषेक शर्मा, श्री राजकुमार बंसल, श्री मधुसूदन, श्री बलराम, श्री राजबहादुर, श्री मनोज, श्री हर्षमिंदर टिन्नी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में विभिन्न योजनाओं के हितग्राही, आमजन उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें:  BILATERAL TALKS: तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ........ क्या है उनका कार्यक्रम?

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!